Rama Ekadashi 2024 Bhog: रमा एकादशी हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण एकादशी व्रत है, जिसे हर महीने कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष में मनाया जाता है. इस वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष में रमा एकादशी 28 अक्टूबर को मनाई जाएगी. यह एकादशी विशेष रूप से भगवान विष्णु की पूजा के लिए समर्पित होती है. मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करके और उन्हें विशेष भोग अर्पित करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और जीवन में सकारात्मकता आती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन के अनुसार भगवान विष्णु को विशेष भोग लगाना इस दिन का एक प्रमुख हिस्सा है. रमा एकादशी पर भगवान विष्णु को पीली मिठाई जैसे बेसन के लड्डू, बेसन की पंजीरी और केसर की खीर अर्पित करने का महत्व है. इसके अलावा केले, सेब, अंगूर जैसे फल भी अर्पित किए जा सकते हैं. भगवान विष्णु को मखाने, खासकर मखाने की खीर, अत्यंत प्रिय है, इसलिए इसे भोग में जरूर शामिल करना चाहिए. कुट्टू के आटे की पूरियां और पराठे भी इस दिन विशेष रूप से बनाए जाते हैं.


आचार्य के अनुसार खीर को भी विष्णु भगवान का प्रिय भोग माना जाता है और इसे बनाकर भोग में शामिल करना शुभ होता है. इसके अलावा, हरी सब्जियां, पनीर की सब्जी और दूध से बनी मिठाइयां जैसे रसगुल्ले और पेड़े भी भगवान को अर्पित किए जा सकते हैं. रमा एकादशी व्रत रखने का शुभ समय 27 अक्टूबर को सुबह 5:23 बजे से 28 अक्टूबर को सुबह 7:50 बजे तक रहेगा. उदया तिथि के अनुसार रमा एकादशी व्रत 28 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन पूजा और भोग से भगवान विष्णु प्रसन्न होकर भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं.


ये भी पढ़िए-  Aaj Ka Panchang: जानें तिथि, नक्षत्र, योग और आज का विशेष समय