पटना: बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो ट्रेन चलने का इंतजार शहरवासी काफी बेसब्री से कर रहे हैं. ऐसे में निर्माण कार्य भी तेजी से चल रही है. पहले कॉरिडोर के शुरू होने के साथ ही पटना के अन्य हिस्सों को भी मेट्रो से जोड़ने की योजना पर काम चल रहा है. इस बीच पटना एयरपोर्ट से पटना सिटी तक मेट्रो चलाने का प्रस्ताव भी तैयार किया जा रहा है, जिसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए जल्द ही भेजा जाएगा. इस प्रस्ताव पर विकास विभाग काम कर रहा है, जिसमें पटना एयरपोर्ट से पटना सिटी तक मेट्रो चलाने की योजना है. कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद इस प्रस्ताव को केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के पास भेजा जाएगा. वहां से मंजूरी मिलने के साथ ही इस योजना पर काम शुरू हो जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस प्रस्ताव के पीछे का मुख्य कारण पटना सिटी और एयरपोर्ट के बीच आवागमन को आसान बनाना है. एयरपोर्ट से पटना सिटी तक मेट्रो बन जाने से स्थानीय लोगों के साथ साथ बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को भी श्री हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा जाने में काफी सहूलियत होगी. वहीं इस प्रस्ताव को पारित कराने के लिए पटना साहिब सांसद रविशंकर प्रसाद ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय को पत्र लिखा है. उन्होंने बताया कि 'श्री हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा और पटना एयरपोर्ट के बीच मेट्रो की पहुंच हो इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिसके बाद पटना सिटी इलाके में आवागमन सुगम हो जाएगा. साथ ही बाहर से आने वाले सिख श्रद्धालुओं को भी मेट्रो बन जाने से काफी सहूलियत होगी.'


बता दें कि पटना मेट्रो के दो कॉरिडोर पर फिलहाल काम चल रहा है. पहला कॉरिडोर दानापुर से खेमनी चक तक बनाया जा रहा है, जिसकी लंबाई करीब 18 किलोमीटर रहने वाली है. वहीं इस कॉरिडोर में कुल 14 मेट्रो स्टेशन बनाए जाने वाले हैं, जिनमें से 8 एलिवेटेड और 6 अंडरग्राउंड स्टेशन होंगे. वहीं दूसरा कॉरिडोर14 किलोमीटर लंबा पटना जंक्शन से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल तक बनने वाला. इस कॉरिडोर में कुल 12 स्टेशन बनाए जाने वाले हैं. वहीं पटना मेट्रो में पहले कॉरिडोर को अप्रैल 2026 तक चालू करने का लक्ष्य रखा गया है.


ये भी पढ़ें- Bihar Rain: बिहार में पानी-पानी! पलायन को मजबूर लोग, एसपी ऑफिस बना तालाब, देखें तस्वीरें