Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2392534
photoDetails0hindi

Hair Oiling Rule: कितनी देर तक बालों में तेल लगाकर रखना चाहिए?

Hair Oiling Rule: कई लोगों के दिमाग में ये सवाल भी उठता होगा कि हमें कितनी देर तक अपने बालों में तेल लगाकर रखना चाहिए? तो आइए हम आपको बताते है कि हमें अपने बालों में कितनी देर तक तेल लगाकर रखना चाहिए.

1/6

Hair Oiling Rule: हर कोई चाहता है कि उसके घने और लंबे बाल हो, जो उस पर काफी अच्छे लगे और उसकी पर्सनालिटी भी अच्छी लगने लगे. हालांकि आज के दौर में बाल झड़ने की परेशानी से कई लोग परेशान हैं. बारिश के दौर में बाल ज्यादा झड़ने लगते है. जिससे लोग परेशान हो जाते है. इसके पीछे की वजह बालों की सही ढंग से देखभाल नहीं करना होता है.      

 

2/6

दरअसल, हमारे बालों को भी शरीर की तरह पूरी तरह से देखभाल चाहिए होती है और भोजन की जरूरत होती है. हमारे बालों के लिए तेल ही भोजन का कार्य करता है. यदि हम बालों में सही ढंग से तेल नहीं लगाते है तो बाल कमजोर होने लग जाते हैं. जिससे फिर बालों का टूटना शुरू हो जाता है.     

 

3/6

हमारे बालों को रोजाना तेल के मसाज की जरूरत होती है. हालांकि महिलाएं रोजाना नहीं कर पाती है इसलिए उन्हें हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार तो करनी ही चाहिए. तेल की मसाज करने से डैंड्रफ बालों का झड़ना रुक जाता है.    

 

4/6

हालांकि कुछ लोग तेल की मसाज करते है उसके बावजूद भी उनके बाल झड़ना बंद नहीं होते है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके ऑयलिंग करने का तरीका गलत होता है. कई बार कुछ लोग रात में ऑयलिंग करके सुबह सिर धोते है और ये तरीका हमारे बालों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. 

 

5/6

कई लोगों के दिमाग में ये सवाल भी उठता होगा कि हमें कितनी देर तक अपने बालों में तेल लगाकर रखना चाहिए? तो आइए हम आपको बताते है कि हमें अपने बालों में कितनी देर तक तेल लगाकर रखना चाहिए.

 

6/6

दरअसल, हमारे बालों के लिए तेल की मसाज को बहुत अच्छा माना जाता है. लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार, बालों में तेल को लगाए रखने की सीमा है. जिसका पालन करना बेहद जरूरी है. हमें अपने बालों में केवल 45 से 50 मिनट तक ही तेल लगाकर रखना चाहिए. इससे ज्यादा तेल लगाने से बालों में दिक्कत हो सकती है.