Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1675258
photoDetails0hindi

पटना के आसपास के इन हिल स्टेशन पर मिलेगी गर्मी से राहत, आज ही बना लें प्लान

Hill stations near patna: बिहार में गर्मियों की छुट्टी की होने वाली है. ऐसे में अगर आप भी भीषण गर्मी से बचने के लिए किसी ठंडी जगह की तलाश कर रहे हैं, तो आज हम आपको पटना के आस पास मौजूद हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं.

Patna to Siliguri

1/6
Patna to Siliguri

पटना से 450 किमी की दूरी पर स्थित सिलीगुड़ी हिमालय पर्वतमाला की तलहटी में बसा एक अनोखा शहर है. यहां  शहरी संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता का जबरदस्त मेल देखने को मिलता है. सिलीगुड़ी शहर प्रकृति के सर्वोत्तम गुणों से संपन्न है, जो अपने हरे-भरे चाय के बागानों और बर्फ से ढके हिमालय पर्वतों के लिए मशहूर है.

Patna to Kalimpong

2/6
Patna to Kalimpong

पटना से 520 किमी दूरी पर स्थित कलिम्पोंग दुनिया भर के पर्यटकों का पसंदीदा हिल स्टेशन रहा है. राजाओं की यह भूमि पश्चिम बंगाल का हिस्सा है. ये हिल स्टेशन 4100 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. जो अपने हरे-भरे चाय बागानों और घाटियों के लुभावने दृश्य के लिए मशहूर है.

 

Patna to Gangtok

3/6
Patna to Gangtok

गंगटोक अपने राजसी हिल स्टेशनों के लिए जानी जाती है. गंगटोक, भारत की सबसे बड़ी चोटियों में से एक कंचनजंगा की तलहटी में बसती है. पटना से इसकी दूरी 600 किलोमीटर है.

Patna To Pelling

4/6
Patna To Pelling

पश्चिम सिक्किम की पहाड़ियों में समुद्र तल से 7,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित पेलिंग पटना से 590 किमी की दूरी पर है. यहां से आपको कंचनजंगा और हिमालय के कुछ सबसे आश्चर्यजनक दृश्यों को देखने मिलता है.

Patna to Darjeeling

5/6
Patna to Darjeeling

गर्मियों के मौसम आप आप पटना से दार्जिलिंग भी घूमने जा सकते हैं. दार्जिलिंग अपने विशाल चाय बागानों, शांतिपूर्ण मठों औपनिवेशिक युग के चर्चों और यूनेस्को-सूचीबद्ध टॉय ट्रेन के लिए मशहूर है. पटना से यहां की दूरी 500 किलोमीटर है.

Patna to Hazaribagh

6/6
Patna to Hazaribagh

झारखंड के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक हजारीबाग की पटना से 235 किमी दूर है. 200 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस हिल स्टेशन पर आपको वनस्पति और जीव देखने को मिल जाएंगे. हजारीबाग पटना के पास एक परफेक्ट हिल स्टेशन है.