Lady Finger Farming: भिंडी की सब्जी आपको है बहुत पसंद, तो जानिए लीजिए इसके खेती का तरीका

भिंडी की सब्जी खाना किसे पसंद नहीं होता है. हर इंसान भिंड़ी की सब्जी खाना चाहता है. इसकी मांग हमेशा रहती है. बाजारों में ये आपको हमे हर सीजन में मिल जाएगी. भिंडी को लेडी फिंगर या ओकरा भी कहा जाता है या यूं कहे कि इसे इन नाम से भी जाना जाता है.

शैलेंद्र Tue, 23 Jul 2024-11:25 pm,
1/7

हर इंसान भिंड़ी की सब्जी खाना चाहता है

भिंडी की सब्जी खाना किसे पसंद नहीं होता है. हर इंसान भिंड़ी की सब्जी खाना चाहता है. इसकी मांग हमेशा रहती है. बाजारों में ये आपको हमे हर सीजन में मिल जाएगी.

 

2/7

आप भिंडी की फसल को अगेती लगा सकते हैं

भिंडी को लेडी फिंगर या ओकरा भी कहा जाता है या यूं कहे कि इसे इन नाम से भी जाना जाता है. वहीं, अगर आप किसान हैं तो भिंडी की खेती करके मालामाल हो सकते हैं. आप भिंडी की फसल को अगेती लगा सकते हैं.

3/7

देश के हर राज्य में भिंडी की खेती की जाती है

देश के हर राज्य में भिंडी की खेती की जाती है. देश के बाजारों में यह हमेशा मौजूद रहती है. इसको लोग खूब खाना पसंद करते हैं. भिंडी को लोग भूजिया सब्जी बना कर भी खाते हैं.

4/7

इसलिए हर किसी की पसंद होती है

भिंडी में विटामिन ए और सी खूब मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं भिंडी के फल में आयोडीन की मात्रा भी ज्यादा होती है. यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है. इसलिए हर किसी की पसंद होती है.

5/7

भिंडी की खेती के लिए तैयारी अच्छी होनी चाहिए

अब आपको जानना चाहिए कि इसकी खेती कैसे करनी है. भिंडी की खेती के लिए तैयारी अच्छी होनी चाहिए. खेत को बहुत अच्छे तरीके से तैयार करना चाहिए. भिंडी की खेती लिए  गर्म और नम दोनों वातावरण ठीक माना जाता है.

6/7

यह फसल गर्मी और रबी दोनों में लगाई जाती है

भिंडी बीज के अंकुरण के लिए 27 से 30 डिग्री सेल्सियस का तापमान सही माना जाता है. ये फसल गर्मी और रबी दोनों में लगाई जाती है. रबी सीजन में कई क्षेत्रों में किसान इसकी खेती करते हैं. 

7/7

भिंडी की खेती में जल निकासी

सबसे खास बात ये कि भिंडी की खेती में जल निकासी की अच्छी सुविधा होनी चाहिए. खेत में पानी लगा रहेगा तो फसल को नुकसान पहुंचा सकता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link