Raw Onion Benefits: गर्मियों में खाएं कच्चा प्याज, सेहत को मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

Onion Benefits: गर्मियों के मौसम में प्याज खाना हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर हर दिन एक या दो प्याज खाया जाए तो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी बिमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है.

निशांत भारती Thu, 23 May 2024-9:06 pm,
1/5

protect from heat

गर्मियों में आम तौर पर देखने को मिलता है कि लोग लू की चपेट में आने से बीमार हो जाते हैं. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो गर्मी में कच्चा प्याज खाने से तापमान बढ़ने पर भी आप सेहत सुरक्षित रहेगी. कच्चे प्याज के सेवन से हीट स्ट्रोक जैसी समस्याएं नहीं होगी. साथ ही आप लू से बच सकते हैं.

2/5

how to cool body

गर्मियों में मौसम में जब तेज धूप और गर्म हवाएं चलने लगे तो अपनी डाइट में कच्चा प्याज शामिल कर लेना चाहिए. कई गुणों से भरपूर प्याज गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक देने का काम करता है.

3/5

increase immunity

प्याज में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी कार्सिनोजेनिक गुण हमारे शरीर के लिए किसी औषधी से कम नहीं है. इसमें पाया जाने वाला सेलेनियम नाम का तत्व इम्यूनिटी को बूस्ट करके शरीर को कई तरह के बीमारियों से दूर रखने का काम करता है.

4/5

improve digestion

गर्मी के मौसम में कच्चे प्याज का  सेवन करने से हाजमा खराब नहीं होता है. अगर कच्चा प्याज और नींबू के रस वाला सलाद खाया जाए तो इससे डाइजेशन में सुधार होने के साथ साथ पेट की समस्याएं भी नहीं होती हैं.

5/5

Maintain sugar level

डायबिटीज के मरीजों के लिए गर्मी के मौसम में कच्चा प्याज खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. यह हमारे शरीर में शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद कर सकता है. इसमें सल्फर और क्वेर्सिटिन जैसे एंटी डायबिटिक कंपाउंड पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link