PM Kisan Samman Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जल्द ही किसानों के खातों में पहुंचेगी. दो हजार रुपये तीन समान किस्तों में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत खातों में जाएंगे. बता दें कि साल भर में कुल छह हजार रुपये योजना द्वारा किसानों के खातों में दिए जाते है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

योजना का किसानों को मिलता है सीधा लाभ
पीएम किसान योजना का सीधा लाभ किसानों तक पहुंच रहा है. प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से धन सीधे किसानों के खातों में भूमि जोत के साथ स्थानांतरित किया जाता है. अगली किस्त अगस्त और नवंबर के बीच जारी की जाएगी, हालांकि अभी आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की गई है.


लाभार्थियों को मिलेंगे 21,000 करोड़ रुपये
बता दें कि 31 मई को पीएम द्वारा किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया गया था. पीएम मोदी ने लगभग 10.78 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के खातों में लगभग 21, 000 करोड़ रुपये की रकम ट्रांसफर की थी. पीएम किसान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए, आपको पीएम किसान पंजीकरण 2022 ऑनलाइन या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पूरा करना होगा. इसे ऑनलाइन करने के लिए pmkisan.gov.in पर जाएं.


ईकेवाईसी जरूर कराएं लाभार्थी
सरकार ने सभी पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए अपना ईकेवाईसी पूरा करना अनिवार्य कर दिया है. केंद्र सरकार ने एक बार फिर सभी किसानों के लिए ईकेवाईसी की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. यह दूसरी बार है, जब सरकार ने तारीख बढ़ाई है. ईकेवाईसी की नई आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है.


ईकेवाईसी ऑनलाइन कैसे अपडेट करें
बता दें कि लाभार्थी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाएं. किसान कॉर्नर अनुभाग के तहत ईकेवाईसी पर क्लिक करें. OTP आधारित Ekyc अनुभाग के तहत, अपना आधार नंबर दर्ज करें खोज पर क्लिक करें. अब अपना आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी प्राप्त करें पर क्लिक करें. ओटीपी दर्ज करें और दर्ज किए गए विवरणों के सफल सत्यापन के बाद ईकेवाईसी पूरा हो जाएगा.


ये भी पढ़िए- झारखंड की इन बेटियों के हौसलों को मिली उड़ान, अमेरिका से ट्रेनिंग लेकर वापस लौटी खिलाड़ी