PM Kisan Samman Nidhi Yojana: गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए केंद्र सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है. केंद्र सरकार इन योजनाओं को लेकर हर साल काफी ज्यादा पैसा करती है.  सरकार की कोशिश इन योजनाओं का लाभ सीधे लोगों का पहुंचाने की होती है. इसी कड़ी में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रही है. इस योजना के तहत किसानों को हर चार महीने में दो-दो हजार की क़िस्त दी जाती है. केंद्र जल्द ही इस योजना की 14वीं क़िस्त जारी करने वाली है. ऐसे में अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप को ये दो काम जरुर करा लेने चाहिए. वरना आप इस क़िस्त का लाभ नहीं ले पाएंगे: 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



तुरंत कराएं ये काम 


अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आप को ई-केवाईसी कराने की जरूरत है. इस योजना से जुड़े हर लाभार्थी के लिए ये जरूरी है. अगर आप इस योजना से नए जुड़े  हैं तो अप भी इस ये तुरंत करा ले. अगर आप ये काम नहीं कराया है तो आप नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर करवा सकते हैं. इसके अलावा घर पर बैठे-बैठे भी ये काम कर सकते हैं. इसके अलवा आप को आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा और एक OTPआधारित ई-केवाईसी करनी होगी. 


इसके अलावा दूसरा सबसे जरूरी काम भू-सत्यापन हैं. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप भी भू-सत्यापन करा ले. अगर आप ऐसा नहीं करते तो आप इस लाभ से वंचित रह सकते हैं. इसके लिए आप को संबंधित अधिकारी से संपर्क करना होगा. 


कब आ रही है 14वीं क़िस्त 


13वीं क़िस्त 27 फरवरी 2023 को जारी हुई थी. अब किसान 14वीं क़िस्त का इंतजार कर रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि इस महीने के आखिरी तक क़िस्त जारी हो सकती है. फिलहाल इसको लेकर कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.