Raksha Bandhan 2024 : रक्षाबंधन का त्योहार श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है, जो हर साल अगस्त में आता है. यह भाई और बहन के प्रेम का प्रतीक है. इस साल रक्षाबंधन 19 अगस्त सोमवार को मनाया जाएगा, क्योंकि इस दिन पूर्णिमा तिथि 3:04 बजे सुबह से शुरू हो रही है और रात 11:55 बजे तक रहेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब लग रहा है भद्रा
आचार्य मदन मोहन के अनुसार इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा का समय भी रहेगा. भद्रा 5:53 बजे सुबह शुरू होगी और 1:32 बजे दोपहर तक रहेगी. भद्रा का वास पाताल लोक में माना जाता है. साथ ही जब भद्रा का वास पाताल या स्वर्ग लोक में होता है, तो यह पृथ्वी पर रहने वालों के लिए अशुभ नहीं होती, लेकिन कुछ लोग महत्वपूर्ण कामों में इसे नजरअंदाज नहीं करते हैं. साथ कहा कि रक्षाबंधन के दिन शाम के समय पंचक भी रहेगा, जो शाम 7 बजे से शुरू होकर अगले दिन सुबह 5:53 बजे तक रहेगा. पंचक को राज पंचक माना जाता है, जो अशुभ नहीं होता बल्कि शुभ माना जाता है.


रक्षाबंधन 2024 का शुभ मुहूर्त
आचार्य ने कहा कि रक्षाबंधन 2024 के शुभ मुहूर्त की बात करें तो 19 अगस्त को राखी बांधने का सबसे अच्छा समय दोपहर 1:30 बजे से रात 9:08 बजे तक रहेगा. इस दिन भाई अपनी बहनों को राखी बांधने के लिए कुल 7 घंटे 38 मिनट का समय मिलेगा. इस साल रक्षाबंधन के दिन तीन शुभ योग भी बन रहे हैं. शोभन योग पूरे दिन रहेगा. सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 5:53 बजे से 8:10 बजे तक और रवि योग भी इसी समय में रहेगा. ये शुभ योग रक्षाबंधन के पर्व को और भी खास बनाते हैं.


भाई-बहन के प्रेम की मजबूती है रक्षाबंधन
बता दें कि रक्षाबंधन का महत्व भाई और बहन के रिश्ते को दर्शाता है. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनकी रक्षा का वचन लेती हैं, और बदले में भाई अपनी बहन को उपहार और दक्षिणा देते हैं. यह त्योहार भाई-बहन के बीच प्रेम और रिश्ते की मजबूती को दिखाता है.


ये भी पढ़िए-  Aaj Ka Rashifal: आज इन 3 राशियों की खुलेगी किस्मत, तुला और कुंभ राशि वाले रहें सावधान