Namak Ke Upay: नमक का टोटका आपकी किस्मत बदल सकता है और भाग्य का साथ दिला सकता है. यह सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन यह सच है. ज्योतिष शास्त्र में नमक से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जो आपकी जिंदगी में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं. रसोई में इस्तेमाल होने वाला नमक सिर्फ खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता, बल्कि आपकी किस्मत भी चमका सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन के अनुसार नमक के कई प्रकार होते हैं, जैसे समुद्री नमक और पहाड़ी नमक (जिसे सेंधा नमक कहा जाता है). समुद्री नमक आमतौर पर खाना पकाने में इस्तेमाल होता है, जबकि सेंधा नमक व्रत के समय उपयोग किया जाता है. ज्योतिष के अनुसार नमक को चंद्रमा और शुक्र ग्रह से जोड़ा जाता है. यदि आपकी कुंडली में चंद्रमा कमजोर है, तो आपको समुद्री नमक का प्रयोग नहीं करना चाहिए, इसके बजाय सेंधा नमक का उपयोग करना फायदेमंद रहेगा. वहीं, अगर कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर हो, तो समुद्री नमक का प्रयोग लाभदायक होता है.


साथ ही नमक से कई उपाय किए जा सकते हैं जो आपके जीवन में सकारात्मकता लाते हैं. अगर आप नमक के डिब्बे में कुछ लौंग डालकर रखते हैं, तो यह आपके लिए शुभ होता है. इसके अलावा घर में अगर पानी में नमक डालकर पोंछा लगाया जाए तो घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है. नमक के पानी से नहाने से मन की अशांति दूर होती है और घर के कोने में नमक का टुकड़ा रखने से नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं.


अगर आप किसी लंबी बीमारी से परेशान हैं, तो अपने बिस्तर के पास एक कांच के बर्तन में नमक भरकर रखें, इससे बीमारी से मुक्ति मिल सकती है. अगर आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर हो, तो आपको नमक का दान करना चाहिए. ध्यान रखें, किसी को सीधे हाथ से नमक न दें, इससे रिश्तों में खटास आ सकती है. हमेशा नमक का बर्तन भरा हुआ रखें, इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है. इन छोटे-छोटे उपायों से आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं और नकारात्मकता को दूर कर सकते हैं.


ये भी पढ़िए- Swapna Shastra: पितृ पक्ष के दौरान सपने में कौआ दिखे तो जानें इसका मतलब