सीवान: Sawan Somvar 2023: बिहार के सीवान में सावन की पहली सोमवारी को लेकर शिव भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है. बिहार यूपी के बॉर्डर के पास सोहगरा में स्थित बाबा हंस नाथ मंदिर में देर रात से ही पहुंचे शिवभक्त सुबह होते ही कतारबद्ध होकर मंदिर में दाखिल हो गए. शिवभक्त भोलेनाथ का जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इस दौरान हर हर महादेव और ओम नमः शिवाय की जयकारों से मंदिर गूंज उठा है. इस मंदिर मे लगभग पांच फीट ऊंचा और तीन फीट चौड़ा विशाल शिवलिंग है. देश में मौजूद सर्वश्रेष्ठ नवो नाथ महादेव में शामिल बाबा हंस नाथ का शिव मंदिर भी है. हजारों की संख्या में शिवभक्त शिवालय जलाभिषेक के लिए पहुंचे हुए हैं. भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है. इसके साथ ही पूरे मंदिर परिसर को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा गया है.


हँसनाथ मंदिर मनचाहे पति और संतान प्राप्ति के लिए देश में विख्यात है. मान्यता है कि यहां पूजा अर्चना और जलाभिषेक करने से न सिर्फ मनचाही मुरादें पूरी होती है, बल्कि सुयोग्य वर यानी कि पति और संतान की प्राप्ति भी होती है. यह मंदिर द्वापर युग का है. विशाल शिवलिंग अपने आप ही प्रकट हुआ था. 


बता दें कि राक्षसराज रावण के मित्र बाणासुर की पुत्री उषा को भ्रमण के दौरान यह विशाल शिवलिंग मिला था. जिसकी राक्षसराज बाणासुर की पुत्री ने उषा ने पूजा अर्चना की तो फलस्वरूप उसकी शादी भगवान श्रीकृष्ण के पौत्र अनिरुद्ध के साथ हुई थी. राक्षसराज बाणासुर की पुत्री उषा को अपनी इच्छा अनुसार प्राप्ति हुई थी, इसलिए विशेष कर कुंवारी युवतियां सोहगरा धाम में जलाभिषेक करती है ताकि उन्हें भी सुयोग्य वर की प्राप्ति हो सके.
इनपुट-अमित सिंह


यह भी पढ़ें- Aaj Ka Panchang 10 July 2023: आज सावन का पहला सोमवार, पंचांग में जानें शुभ मुहूर्त, तिथि और राहुकाल