पटना: बुद्धा कॉलोनी में शुक्रवार को आगलगी की भयंकर तस्वीर सामने आई. बुद्धा कॉलोनी थाना क्षेत्र के बुद्ध घाट के पास सिलेंडर में ब्लास्ट होने से आग लग गई, जिससे इलाके में अफरा-तफरी मच गई. सूचना पर दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और आग बुझाने की कोशिश में जुट गईं. पटना के एसएसपी राजीव मिश्रा भी मौके पर पहुंच गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

25 अप्रैल को पटना जंक्शन के पास लगी थी आग
जानकारी के लिए बता दें कि इस घटना से करीब एक हफ्ते पहले यानी 25 अप्रैल को पटना जंक्शन के पास स्थित गोलंबर के पास पाल होटल और अमृत होटल में भीषण आग लग गई थी. आगलगी की इस घटना में 6 लोग जिंदा जल गए थे. तब भी आग होटल में गैस सिलेंडर से खाना बनाने के दौरान लगी थी. इस घटना में लगभग 20 लोग जख्मी हो गए थे. अग्निशमन विभाग की टीम ने 45 लोगों को बचाने का काम किया था और उन्हें पीएमसीएच में भर्ती कराया गया था. इस घटना में आरोपी होटल मालिक और अन्य फरार बताए जा रहे हैं.


अग्निशमन विभाग की टीम ने लगभग 45 लोगों की बचाई जान 


पाल होटल में आग की घटना के खिलाफ होटल मालिक के खिलाफ धारा 304 के तहतह केस दर्ज किया गया है. बताया जा रहा है कि होटल पर कई तरह के बैनर और पोस्टर लगे थे, जिससे आग ने विकराल रूप धारण कर लिया. हालांकि अग्निशमन विभाग की टीम ने सराहनीय काम करते हुए लगभग 45 लोगों की जान बचाई. पाल होटल और होटल अमृत के मालिकों की लापरवाही के खिलाफ अंचल अधिकारी ने शिकायत दर्ज कराते हुए कहा, पाल होटल और अमृत होटल के मालिकों के संलग्नता के संबंध में संवेदनशील धाराओं में प्राथमिकता दी जाए. मामला कोतवाली थाने में दर्ज किया गया है. बताते हैं कि खाना बनाने के दौरान पहले पाल होटल में आग लगी और धीरे-धीरे यह बगल में स्थित अमृत होटल में भी फैल गई. अग्निशमन विभाग ने कुछ दिन पहले ही इस होटल को कई महत्वपूर्ण सुरक्षा के निर्देश दिए थे, लेकिन उनका ठीक से पालन नहीं किया गया.


गर्मियों में ही आखिर क्यों लगती है आग
जानकारी के लिए बता दें कि गर्मियों में एसी, पंखे, कूलर जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का ज्यादा इस्तेमाल होता है. जिससे तापमान बढ़ जाता है. छोटी चिंगारी को आग पकड़ने में जल्दी होती है, इसलिए यह मौसम आग की घटनाओं के लिए अधिक प्रबल होता है. इसलिए, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल करते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए.


ये भी पढ़िए- KK Pathak: मीटिंग के बाद शिक्षा विभाग अलर्ट, नहीं किया ये काम तो कटेगा वेतन