पटनाः Shani Dev Puja: सनातन परंपरा में शनिवार का दिन शनि देव का दिन कहलाता है. वह न्याय के देवता हैं. शनि को संतुलन और न्याय का ग्रह माना जाता है. इस वजह से उन्हें कर्मफलदाता भी कहा जाता है. हर शनिवार शनि देवता की विशेष तौर पर पूजा की जाती है. उनकी कृपादृष्टि से ग्रहों की दशा सुधरती है. शनिदेव क्रूर ग्रह या देवता नहीं हैं, बल्कि आपके कर्म के अनुसार ही आपका विधान तय करते हैं. अगर आप अपने जीवन में कुछ अच्छी आदतों को शामिल कर लें तो शनिदेव की कृपा हमेशा बनी रहेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साफ रहें, तन-मन को स्वच्छ रखें
हरदिन स्नान कर खुद को साफ रखने वालों पर शनिदेव की कृपा होती है. जो लोग अपने नाखून काटते हैं और उन्हें साफ भी रखते हैं, शनि ऐसा करने वालों का हमेशा खयाल रखते हैं. इसलिए अचानक अगर आप अपने नाखून काटने में आलस करने लगें या आपके नाखून गंदे रहने लगे तो समझें कि आपको शनि दशा सुधारने के लिए उपाय करने चाहिए.


दानवीर लोगों पर बरसाते हैं कृपा 
अगर आपका दिल गरीबों, जरूरतमंदों को देखकर पसीज जाता है और हर तीज-त्योहार पर गरीब जरूरतमंद की आप मदद करते हैं तो समझें शनिदेव की आप पर विशेष कृपा है. अगर आप गरीबों को काले चने, काले तिल, उड़द दाल और कपड़े, छाता, जूता सच्चे मन से दान करते हैं, तो आश्वस्त रहिए कि शनिदेव आपका हमेशा कल्याण ही करेंगे.


बीमारों की सेवा की भावना
शनि देव खुद एक पैर से धीरे-धीरे चलते हैं. इसलिए दिव्यांग लोगों की अवहेलना या अपमान न करें. उनका अपमान करना शनिदेव का अपमान कहलाता है. दिव्यांगों की मदद की आदत डालें. कुष्ठ रोगियों की सेवा करना पुण्य का काम माना गया है. शनि भी ऐसे लोगों से प्रसन्न होते हैं जो कुष्ठ रोगियों की सेवा करते हैं. ऐसे लोगों को सारे कष्टों, परेशानियों से शनिदेव बचाते हैं.


सफाई-कर्मियों की विशेष तौर पर मदद
जो सफाई-कर्मियों का सम्मान करते हैं और उनकी आर्थिक मदद भी करते हैं, शनिदेव उनका साथ कभी नहीं छोड़ते. यह आदत कभी न बदलें, भाग्यशाली बनने की राह यही आदत खोलेगी. शनिदेव इस आदत से अत्यंत प्रसन्न रहते हैं.


श्वानों की सेवा
श्वानों की सेवा करने वालों से भगवान शनि हमेशा प्रसन्न होते हैं. कुत्तों को खाना देने वालों और उनको कभी ना सताने वालों के शनिदेव सभी कष्ट दूर करते हैं. इसलिए अगर आप भी कुत्तों को प्यार करते हैं तो जीवन में शनि कोप से सदा बचे रहेंगे.


यह भी पढ़े- Uma Maheshvar Vrat: भगवान विष्णु ने क्यों की थी शिव पार्वती की पूजा, जानिए भादों पूर्णिमा की ये कथा