पटनाः Shivapuran Ke Upay: शिवपुराण में भगवान शिव की महिमा का वर्णन है. इस महापुराण में मनुष्यों के समाधान के लिए कई छोटे छोटे उपाय बताए गए हैं. कोई भक्त यदि शिव भोलेनाथ को सच्चे मन से याद करता है तो उन्हें भगवान शिव की कृपा मिलती है. शिव पुराण के अनुसार, शिव जी की पूजा करने वाले को जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती. इसमें भोलेनाथ को प्रसन्न करने और समस्याओं से मुक्ति पाने के बारे में कुछ उपाय भी बताए गए हैं. इन अचूक उपायों के करने से धन से जुड़ी परेशानी दूर होती हैं और सभी पाप भी नष्ट हो जाते हैं. जानिए शिवपुराण में धन प्राप्ति और जीवन में सुख समृद्धि के क्या क्या उपाय बताए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चढ़ाएं अखंड चावल
शिवपुराण के अनुसार भगवान शिव पर अखंड चावल चढ़ाने से उपासक को लक्ष्मी की प्राप्ति होती है. शिवजी के ऊपर भक्तिभाव से एक वस्त्र चढ़ाकर उसके ऊपर चावल रखकर समर्पित करना और भी उत्तम माना गया है. शिवजी पर तिल अर्पित करने से मनुष्य के सभी पाप नष्ट होते है,एवं शनिजन्य दोषों से मुक्ति के लिए भगवान शिव पर काले तिल अर्पित करने चाहिए.


इस उपाय से मिलेगा संतान सुख 
जौ द्वारा की हुई शिव की पूजा स्वर्गीय सुख की वृद्धि करने वाली है,ऐसा शिवपुराण में कहा गया है. गेहूं से बने हुए पकवान से की हुई शंकरजी की पूजा निश्चय ही बहुत उत्तम मानी गई है. गेहूं के दानों से पूजा करने पर संतान की वृद्धि होती है.


घर में सुख समृद्धि आएगी
यदि मूंग से पूजा की जाए तो भगवान शिव मनुष्य को सुख समृद्धि प्रदान करते हैं. कंगनी द्वारा सर्वाध्यक्ष परमात्मा शिव का पूजन करने से उपासक के धर्म,अर्थ और काम भोग की वृद्धि होती है तथा वह पूजा समस्त सुखों को देने वाली होती है.


स्वास्थ्य लाभ के लिए करें यह उपाय
यदि कोई व्यक्ति शारीरिक रूप से कमजोर है तो शिवपुराण में इसके लिए भी विशेष उपाय बताया गया है. रोजाना भगवान शिव का अभिषेक गाय के घी से करें. इससे उस व्यक्ति की कमजोरी दूर होती है. वहीं शहद से भगवान शिव का अभिषेक करने से टीबी के रोगियों का भी इलाज हो सकता है.


सभी मनोकामनाओं को पूरा करेगा यह अचूक उपाय
शिव पुराण के अनुसार, सभी मनोकामना पूर्ति के लिए पांच सोमवार भगवान पशुपतिनाथ का व्रत करें. शिव जी को समर्पित यह व्रत प्रदोष व्रत की तरह ही किया जाता है. इसमें सुबह और प्रदोष काल में शिवजी की पूजा होती है. शिवलिंग पर जल में देसी घी मिलाकर अर्पित करें. ऐसा करने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है और आरोग्य प्राप्त होता है.


ये भी पढ़ें- Get Rid of Enemies: शत्रुओं से छुटकारा दिलाएंगे ये चार उपाय, कोई भी आजमा के देखिए