Surya Grahan 2024 Time: इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर बुधवार को लगेगा और यह 6 घंटे 4 मिनट तक रहेगा. इस दिन सर्व पितृ अमावस्या भी है, जो अश्विन अमावस्या के दिन आती है. आचार्य मदन मोहन के अनुसार सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या के दिन ही लगता है. सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है, जिसके दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता है. इस समय में भोजन पकाना, खाना और पूजा करना वर्जित होता है. मंदिरों के दरवाजे भी बंद रहते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूर्य ग्रहण का समय
यह सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर की रात 9:13 बजे शुरू होगा और 3 अक्टूबर की सुबह 3:17 बजे खत्म होगा. इसका कुल समय 6 घंटे 4 मिनट का होगा.


इन जगहों पर दिखाई देगा सूर्य ग्रहण
यह सूर्य ग्रहण चिली, अर्जेंटीना, ब्राज़ील, मैक्सिको, उरुग्वे, पेरू, न्यूजीलैंड, फिजी, इक्वाडोर, अंटार्कटिका, टोंगा और अमेरिका में देखा जाएगा. चिली और अर्जेंटीना में यह पूर्ण सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई देगा.


सूतक काल
सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए यहां इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा. यदि यह ग्रहण भारत में होता, तो सूतक काल 12 घंटे पहले से शुरू हो जाता है.


सूर्य ग्रहण के बाद करने वाले 5 काम
सूर्य ग्रहण खत्म होते ही घर और पूजा स्थल की गंगाजल से साफ-सफाई करें.
परिवार के सभी सदस्य स्नान कर साफ कपड़े पहनें। पुराने कपड़ों को भी धोएं.
पूजा घर के देवी-देवताओं को स्नान कराएं, उनके वस्त्र बदलें, भोग लगाएं और आरती करें. शंख और घंटी बजाने से नकारात्मकता दूर होती है.
गेहूं, लाल वस्त्र, लाल फल, लाल फूल आदि का दान करें, जो सूर्य देव से संबंधित हैं.
ग्रहण के बाद भोजन बनाएं और खाने में तुलसी के पत्ते डालें. गर्भवती महिलाएं ग्रहण से जुड़ी सावधानियों को अपनाएं.


ये भी पढ़िए-  नवरात्र में मां दुर्गा के किन 9 रूपों की होती हैं पूजा? शारदीय नवरात्र क्यों होता है विशेष