Swapna Shastra: प्राचीन काल में यह विष्णु पुराण और ज्योतिष तक सीमित थी, लेकिन आज के समय में मनोविज्ञान और चिकित्सा विज्ञान में भी इसे गहराई से समझने की कोशिश की जा रही है. जब हम गहरी नींद में होते हैं, तो हमें सपने आते हैं. सपनों का आना सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि हम सपने में क्या देखते हैं और कब देखते हैं. इन सपनों के पीछे कई छिपे संकेत होते हैं, जो हमारे जीवन में होने वाली अच्छी या बुरी घटनाओं की ओर इशारा कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सपने कब और कैसे आते हैं?
आचार्य मदन मोहन के अनुसार हमारे सपने कई प्रकार के होते हैं. कुछ सपनों को हम जागते ही भूल जाते हैं, जबकि कुछ हमें साफ तौर पर याद रहते हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार, जो सपने हमें याद रहते हैं, वे नींद के आखिरी चरण में यानी रैपिड आई मूवमेंट (REM) के दौरान आते हैं. इस चरण में मस्तिष्क की गतिविधियां तेज हो जाती हैं, आंखें जल्दी-जल्दी घूमती हैं और हमारा मस्तिष्क दिनभर की जानकारी और भावनाओं को संसाधित करता है. इस दौरान कई बार हमें हमारे पितृ या पूर्वज भी सपनों में दिखाई देते हैं, जिनका सांसारिक जीवन समाप्त हो चुका होता है.


पितृ पक्ष में पूर्वजों के सपने आना
पितृ पक्ष के दौरान अगर आपको सपने में पूर्वज दिखाई देते हैं, तो इसका विशेष महत्व होता है. पंचांग के अनुसार भाद्रपद की पूर्णिमा से लेकर आश्विन अमावस्या तक का समय पितृ पक्ष कहलाता है. इन 15-16 दिनों में पितरों के निमित्त श्राद्ध और पिंडदान किए जाते हैं. इस साल पितृ पक्ष 18 सितंबर से 2 अक्टूबर 2024 तक है. यदि इस समय के दौरान पूर्वजों के सपने आएं, तो यह संकेत है कि उनकी आत्मा शांति चाहती है या उनकी कोई अधूरी इच्छा है.


पूर्वजों के सपने देखने के संकेत
आचार्य के अनुसार बार-बार पूर्वजों का आना या अगर बार-बार सपने में पूर्वज दिखाई दें, तो इसका मतलब है कि उनकी कोई अधूरी इच्छा है. ऐसे में आपको उनके निमित्त दान करना चाहिए और पूजा करानी चाहिए. यदि पूर्वज आपको सपने में बहुत करीब से दिखाई दें या आपको हाथ बढ़ाते दिखें, तो इसका मतलब है कि उनका मोह अभी समाप्त नहीं हुआ है. अमावस्या के दिन गाय को रोटी खिलाने से उनका मोह कम हो सकता है. साथ ही सपने में अगर पूर्वज मुस्कुराते दिखें, तो यह एक शुभ संकेत है. इसका अर्थ है कि वे आपसे प्रसन्न हैं और श्राद्ध को स्वीकार कर चुके हैं. यह संकेत है कि भविष्य में आपको सफलता मिल सकती है. यदि पूर्वज सपने में रोते या चुपचाप दिखें, तो यह अनहोनी का संकेत हो सकता है. ऐसे में आपको उनके लिए पूजा करानी चाहिए. पितृ पक्ष में ऐसे सपने महत्वपूर्ण माने जाते हैं, इसलिए इन संकेतों को समझना जरूरी है.


ये भी पढ़िए- भागलपुर जोन में बाढ़ के चलते कई ट्रेनों का बाधित हुआ परिचालन, देखें नया शेड्यूल