पटनाः Eye Swelling: आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में हम खुद की सेहत का ध्यान रखना ही भूल जाते है. दूसरों के बारें में सोचते-सोचते हम खूद को दूसरें नंबर पर रखना शुरू कर देते है. जिसके वजह से हमारा लाइफस्टाइल भी खराब हो जाता है. लाइफस्टाइल खराब होने के वजह से कई बार हमारी नींद पूरी न होना आम समस्या बन जाती है. जिसके वजह से हमारी आंखों में पफीनेस यानी हल्की सूजन आ जाती है. जिससे हमारा चेहरा थका हुआ लगने लगता है और हम बीमार दिखने लगते है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि कई बार हम अपना ढल चेहरा छुपाने के चक्कर में काजल और मेकअप थोड़ा ज्यादा करने लगते है. लेकिन कई बार मेकअप और काजल भी इसे छुपा नहीं पाता और फिर हमें कई भी जानें में शर्म आने लगती है. इसलिए आज हम आपके लिए लाएं है कुछ ऐसे टिप्स जो आपकी आंखों को तरोताजा करने में आपकी मदद कर सकते है और हल्की सूजन दूर करने में मदद करेंगे.       


गुलाब जल का प्रयोग
हमारी स्किन के लिए गुलाब जल काफी फायदेमंद होता है. आंखों की सूजन को कम करने के लिए भी आप गुलाब जल का प्रयोग कर सकते है. इसके लिए आप पहले गुलाब जल को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें और फिर कॉटन की मदद से इसे हल्के हाथ से आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पर लगाएं. इसके साथ-साथ गुलाब जल को पूरे चेहरे पर भी लगा सकते है. इससे आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा. 


ठंडी चम्मच का इस्तेमाल 
आंखों के नीचे हुई सूजन को कम करने के लिए आप ठंडा पानी और चार चम्मचों का भी प्रयोग कर सकते है. इसके लिए सबसे पहले आप एक ग्लास में आइस कोल्ड पानी लें. फिर उसमें दो चम्मच को डाल कर उन्हें ठंडा करें और फिर उसे आंखों पर रख लें. बाकी दो चम्मच को थोड़ी देर तक ठंडा होने दें. जब तक आपको आराम न मिलें तब तक आप इसका प्रयोग कर सकते है.    


कॉफी पाउडर का लेप 
आंखों के नीचे की सूजन को दूर करने के लिए आप कॉफी के लेप का प्रयोग कर सकते है. इसके लिए आप एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और इस लेप को आंखों के नीचे लगाकर 5 सो 10 मिनट तक छोड़ दें. फिर धो लें. इससे आपको खुद फर्क दिखेगा और सूजन कम दिखने लगेगी.    


यह भी पढ़े- High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को न करें नजर अंदाज, हो सकती है कई घातक बीमारियां