Mangalwar Upay: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस दिन के विशेष महत्व के कारण हनुमान भक्त इस दिन उनकी पूजा और आराधना करते हैं. वे श्रद्धा भाव से हनुमान जी के सामने आराधना करते हैं और उनके आशीर्वाद की प्राप्ति के लिए प्रार्थना करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने के लिए कुछ विशेष विधान होते हैं. आपको हनुमान जी के सामने पूजा करते समय श्रद्धा भाव से उनकी आराधना करनी चाहिए और उनके आराधना के लिए विशेष मंत्रों का पाठ करना चाहिए. निम्नलिखित मंगलवार मंत्र हैं:
"ॐ नमो हनुमते आवेशाय आवेशाय स्वाहा"
"ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा"


मंगलवार के दिन कुछ उपाय भी किए जा सकते हैं जो आपको लाभ पहुंचा सकते हैं. बता दें कि पैसे की तंगी से परेशानी होने पर आप 7 मंगलवारों तक हनुमान जी की पूजा कर सकते हैं और उनको गुलाब के फूलों की माला अर्पित कर सकते हैं. गुस्से की समस्या के लिए मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें लड्डू चढ़ाएं. शत्रुओं पर विजय पाने के लिए आप बजरंग बाण का पाठ कर सकते हैं. मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से मंगल ग्रह को मजबूत किया जा सकता है और मंगल दोष भी दूर हो सकता है.


Disclaimer: कृपया ध्यान दें कि यह सूचना केवल आधारित है और हम किसी भी पूजा या व्रत के परिणाम की गारंटी नहीं देते हैं। किसी भी विशेषज्ञ से सलाह लें.


ये भी पढ़िए- Dhanteras 2023: धनतेरस पर कब खरीदना चाहिए सामान, जानें किस समय है शुभ मुहूर्त, ऐसे करें पूजा