पटना: अमेरिका के ओहियो राज्य के एक 13 वर्षीय लड़के की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटाॅक पर बेनाड्रिल चैलेंज के रूप में एंटीहिस्टामाइन बेनाड्रिल की 12 से 14 गोलियां खाने से मौत हो गई. बेनाड्रिल चैलेंज प्लेटफ़ॉर्म पर यूजर को मतिभ्रम का अनुभव करने के लिए दवा की एक बड़ी खुराक लेने को प्रोत्साहित करता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


जैकब स्टीवंस ने बेनाड्रिल चैलेंज स्वीकार कर लिया और गोलियां खा लीं. उसके दोस्तों ने कैमरे में इसकी शूटिंग भी की. जैकब के पिता जस्टिन स्टीवंस ने बताया, उनके बेटे ने पिछले सप्ताह के अंत में घर पर अपने दोस्तों की मौजूदगी में अधिक मात्रा में गोलियों का सेवन कर लिया था. उसके साथियों द्वारा बनाए गए एक वीडियो में जैकब को बेनाड्रिल चैलेंज स्वीकार करने के बाद शरीर में ऐंठन का अनुभव करते दिखाया गया है. 


लगभग एक सप्ताह वेंटिलेटर पर बिताने के बाद जैकब स्टीवंस की मौत हो गई. परिवार ने बताया कि मतिभ्रम का अनुभव करने के लिए जैकब ने ओवर.द.काउंटर एंटीहिस्टामाइन की 12 से 14 गोलियां ली थीं. जैकब के पिता जस्टिन स्टीवंस ने जानकारी दी कि जितनी गोलियां जैकब ने खाईं, वह उसके शरीर की क्षमता से बाहर था. जैकब के पिता ने उस दिन को अपने जीवन के सबसे बुरे दिनों में से एक बताया. 


जैकब का परिवार बेनाड्रिल चैलेंज के खतरों के खिलाफ अन्य माता-पिता को आगाह कर रहा है. परिवार लोगों को इस बात के लिए प्रोत्साहित कर रहा है कि वे अपने बच्चों की आॅनलाइन गतिविधियों की निगरानी करें. इसके अतिरिक्त, जैकब के पिता ने बेनाड्रिल जैसी दवा की खरीद पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करने के लिए पहल करने की भी बात कही. 


बताया जा रहा है कि अमेरिका का खाद्य एवं औषधि प्रशासन टिकटॉक पर बेनाड्रिल चैलेंज से जुड़े ओवरडोज़ के बारे में पिछले कुछ समय से चिंता जताता रहा है. बेनाड्रिल डिफेनहाइड्रामाइन से बना है. एक एंटीहिस्टामाइन, जिसका प्रयोग एलर्जी या सामान्य सर्दी के कारण अस्थायी रूप से लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता है. एफडीए ने स्पष्ट किया है कि दवा के रूप में उपयोग किए जाने पर डिफेनहाइड्रामाइन सुरक्षित और प्रभावी होता है. जबकि इसकी ज्यादा खुराक लेने से हृदय संबंधी गंभीर समस्याएं, दौरे, कोमा या मौत भी हो सकती है. 


न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बेनाड्रिल चैलेंज 2020 के आसपास लोकप्रिय हुआ था. टीनएजर्स को अपनी कोशिशों को ऑडियो-वीडियो प्लेटफॉर्म पर अपलोड करना था. चुनौती में भाग लेने वालों को मतिभ्रम प्रेरित करने के लिए 12 से 14 एंटीहिस्टामाइन लेना पड़ता है.


ये भी पढ़िए-  उर्फी जावेद का मेल वर्जन देखा क्या आपने? फोटो देख उड़ जायेंगे होश