पटनाः Tinda Benefits: हरी सब्जियों में एक खास नाम है टिंडा. अक्सर लोगों से यह कहते हुए सुना जाता है, टिंडे कौन खाता है भाई. टिंडे का नाम लेते ही अधिकतर लोग मुंह बनाने लगते हैं. ज्यादातर लोगों को यह सब्जी पसंद नहीं आती है. लेकिन इसके फायदे सुनने के बाद आप भी इस सब्जी को जरूर अपनी थाली में शामिल कर लेंगे. टिंडे खाने के बहुत से फायदे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बहुत फायदेमंद है टिंडे
आयुर्वेद में टिंडे को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. टिंडे में फाइबर, विटामिन सी, आयरन, कैराटेनॉइड, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. टिंडे की सब्जी का सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ होता है. 


वेट लॉस में मददगार  
वजन कम करने के लिए टिंडे का सेवन बहुत लाभकारी होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. इसके साथ ही टिंडे में पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है. वजन कम करने के लिए आप टिंडे की सब्जी का सेवन कर सकते हैं. आप टिंडे की उबाल कर सब्जी बनाए और इसे खाएं तो ये एक माह में 5 किलो तक वेट कम कर सकता है. साथ में व्यायाम जरूर करें.


पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद
टिंडे का सेवन हमारे पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है जिससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. टिंडे के सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं.


दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक
टिंडे का सेवन हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. टिंडे में मौजूद पोषक तत्व दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. टिंडे के सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है.


ये भी पढ़ें- Daily Panchang 12 October: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र