Toothpaste Side Effects: हम सभी की सुबह टूथपेस्ट के साथ शुरू होती है, चाहे बच्चे हों या बड़े. अपने स्वाद और पसंद के अनुसार लोग अलग-अलग टूथपेस्ट का उपयोग करते हैं. बाजार में तरह-तरह के खुशबू और स्वाद वाले टूथपेस्ट उपलब्ध हैं, जो पूरे दिन फ्रेश रहने का दावा करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये टूथपेस्ट आपकी ओरल हेल्थ के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं. पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा के अनुसार कई रिसर्च में यह सामने आया है कि कुछ टूथपेस्ट से मुंह में एलर्जी या कैंसर का खतरा हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

SLS और ट्राइक्लोसन स्वास्थ्य के लिए हो सकते हैं हानिकारक
पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा के अनुसार टूथपेस्ट में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स से होने वाले नुकसान अलग-अलग हो सकते हैं. इसलिए यह जानना जरूरी है कि आप किस तरह के टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं और उसमें कौन-कौन से केमिकल्स होते हैं. खासकर, टूथपेस्ट में मौजूद कुछ कंपाउंड जैसे सोडियम लॉरिल सल्फेट (SLS) और ट्राइक्लोसन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं.


SLS क्या है?
डॉ. वीके मोंगा के अनुसार सोडियम लॉरिल सल्फेट (SLS) एक ऐसा केमिकल है जो टूथपेस्ट में झाग बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह कंपाउंड टूथपेस्ट को गाढ़ा बनाता है और इस्तेमाल में आसान बनाता है. SLS का काम झाग बनाकर दांतों को साफ करना होता है, लेकिन यह ओरल हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है. यह दांतों को साफ करने में कोई खास योगदान नहीं देता और मुंह की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है.


SLS से होने वाले नुकसान
अल्सर:
SLS वाले टूथपेस्ट से मुंह में झाग तो अच्छा खासा बनता है, लेकिन यह बैक्टीरिया को मारने में सक्षम नहीं होता. इसके कारण मुंह में अल्सर होने का खतरा रहता है. यह मुंह की पहली परत को नुकसान पहुंचाता है, जिससे घाव हो सकता है.


एलर्जी: SLS वाले टूथपेस्ट से मुंह में एलर्जी का खतरा होता है. इससे मुंह के अंदर खुजली और स्किन का फटना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. यह हार्मोनल असंतुलन का कारण भी बन सकता है.


बदबूदार सांस: SLS वाले टूथपेस्ट से मुंह में छाले, सूखापन और बदबूदार सांस की समस्या भी हो सकती है. 


ट्राइक्लोसन और कैंसर का खतरा
डॉ. वीके मोंगा ने बताया कि टूथपेस्ट को लेकर टोरंटो यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च हुई है. इस रिसर्च में पाया गया है कि कुछ टूथपेस्ट में मौजूद ट्राइक्लोसन कंपाउंड कैंसर का कारण बन सकता है. ट्राइक्लोसन एक ऐसा केमिकल है जो शरीर में कैंसर फैलाने वाले फैक्टर्स को सक्रिय कर सकता है. इस कंपाउंड का इस्तेमाल टूथपेस्ट में कीटाणुओं से लड़ने के लिए किया जाता है, लेकिन इसका लंबी अवधि तक उपयोग शरीर के अच्छे बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचाता है. साथ ही कहा कि ट्राइक्लोसन से आंतों के अच्छे बैक्टीरिया नष्ट हो सकते हैं, जिससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए टूथपेस्ट खरीदते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि उसमें ट्राइक्लोसन जैसे हानिकारक कंपाउंड न हों.


टूथपेस्ट चुनते समय ध्यान रखें
डॉक्टर सलाह देते हैं कि जब आप टूथपेस्ट खरीदें, तो उसके पीछे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें. अगर टूथपेस्ट में सोडियम लॉरिल सल्फेट (SLS) या ट्राइक्लोसन जैसा कंपाउंड मौजूद हो, तो ऐसे टूथपेस्ट से बचें. ये केमिकल्स आपकी ओरल हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकते हैं और लंबे समय में स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं. सही टूथपेस्ट चुनना आपकी ओरल हेल्थ को सुरक्षित रखने के लिए बेहद जरूरी है. प्राकृतिक और हर्बल विकल्पों की ओर रुख करना बेहतर हो सकता है, जिनमें हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल न किया गया हो.


ये भी पढ़िए- Aaj Ka Rashifal 2024: इन 5 राशियों के आर्थिक उन्नति के रास्ते खुलेंगे और बढ़ेगी सुख-समृद्धि, अन्य राशियां जानें अपना राशिफल