Patna Metro: बिहार की राजधानी पटना में बहुत जल्द मेट्रो दौड़ेगी. मिली जानकारी के अनुसार, मेक इन इंडिया की पटरी पटना मेट्रो डिपो में बिछेगी. पटरी बिछाने के काम के लिए एजेंसी का चयन किया जा चुका है. मेट्रो के अधिकारियों के अनुसार, अगस्त के अंतिम दिनों में पटरी बिछाने का काम शुरू हो जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


अधिकारियों के अनुसार, मार्च 2025 तक मेट्रो डिपो के पहले चरण का निर्माण काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके निर्माण के लिए 143 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसमें करीब 35 करोड़ रुपए की लागत से रेल की पटरिया बिछायी जाएंगी. इसका निर्माण स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड की तरफ से किया जा रहा है.


पटना में डिपों में 66 ट्रेनों के साफ सफाई और मेंटेनेंस की क्षमता होगी. इसके लिए करीब 3.5 किलो मीटर पटरी बिछाने का प्लान है. इसमें दोनों कॉडिडोर की ट्रेन शामिल है. अधिकारियों के अनुसार, कॉरिडोर वन और कॉरिडोर टू को मिलाकर 30 ट्रेन का परिचालन किया जाएगा. 



एलिवेटेड मेट्रो के पियर और स्लैब रखने के बाद ट्रैक बिछाने का काम होगा. साथ ही बिजली का काम होगा. मेट्रो की बोगी और इंजन समेत अन्य काम जायका के फंड से होगा. इसके लिए डीपीआर बनाकर मंजूरी के लिए जायका के पास भेजा जा चुका है. साथ ही बेली रोड पर पटना जंक्शन से रुकनपुरा के अंडरग्राउंड मेट्रो का निर्माण काम होना बाकी है.