Bihar Vande Bharat Train: पूर्व मध्य रेलवे पटना से टाटानगर तक वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है. इस संबंध में जोन ने रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है. बोर्ड के उच्च अधिकारी इस पर विचार कर रहे हैं और जल्द ही इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है. अगर अनुमति मिलती है, तो पटना से टाटानगर के बीच वंदे भारत की सेवा जल्द शुरू हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के लिए बता दें कि इस रूट पर आठ कोच की चेयरकार वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना है, जिसकी गति 130 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. वंदे भारत ट्रेन पटना से टाटानगर की लगभग 500 किलोमीटर की दूरी मात्र सात घंटे में तय करेगी. वर्तमान में आरा-दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस, टाटा-बक्सर एक्सप्रेस और बिलासपुर-पटना एक्सप्रेस (जो सप्ताह में एक दिन चलती है) को यह दूरी तय करने में करीब 10 से 11 घंटे लगते हैं. दक्षिण पूर्व रेलवे जोन का चक्रधरपुर रेल डिवीजन इस वंदे भारत ट्रेन की देखरेख करेगा और इसका मेंटनेंस चक्रधरपुर में ही होगा. चक्रधरपुर में इसके मेंटनेंस के लिए व्यवस्था की जा रही है. वहां की पुरानी वाशिंग लाइन में ट्रेन के कोच की देखभाल की जाएगी, जबकि प्राइमरी मेंटनेंस पटना में पाटलिपुत्र कोचिंग कॉम्प्लेक्स में किया जाएगा.


इसके अलावा वंदे भारत एक्सप्रेस के शुरू होने से पटना से टाटानगर की यात्रा समय में काफी कमी आएगी. पटना से टाटानगर के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने से यह पटना के लिए पांचवीं वंदे भारत ट्रेन होगी. इससे पहले पटना से रांची, पटना से कोलकाता, पटना से न्यू जलपाईगुड़ी, और पटना से अयोध्या होते हुए लखनऊ के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं. इस नई सेवा से यात्रियों को काफी सुविधा होगी और यात्रा का समय भी कम हो जाएगा. वंदे भारत एक्सप्रेस की तेज गति और सुविधाजनक सेवा के कारण लोग इसे पसंद करेंगे. इससे रेलवे को भी फायदा होगा और यात्रियों का समय भी बचेगा. इस नई ट्रेन सेवा से पटना और टाटानगर के बीच यात्रा करना और भी आसान और तेज हो जाएगा.


ये भी पढ़िए- Bihar Weather: तेज बारिश से इन जिलों में बाढ़ की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट