Bihar Weather: तेज बारिश से इन जिलों में बाढ़ की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2327917

Bihar Weather: तेज बारिश से इन जिलों में बाढ़ की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Bihar Mausam: बिहार में मौसम विभाग ने तेज बारिश के बाद अलर्ट मोड जारी कर दिया है. किशनगंज, अररिया और सीतामढ़ी में तेज बारिश से नदियों में जलस्तर बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. विभाग लोगों से अपील कर रहा है कि अगर बाढ़ से बचना है तो किसी सुरक्षित स्थान पर चले जाए.

 

Bihar Weather: तेज बारिश से इन जिलों में बाढ़ की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Bihar Weather: बिहार में मॉनसून का असर तेजी से दिख रहा है और ज्यादातर जिलों में भारी बारिश हो रही है. इस बारिश के कारण कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे बाढ़ की स्थिति बन गई है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में किशनगंज, अररिया और सीतामढ़ी समेत कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे भारी बारिश और वज्रपात के दौरान घर से बाहर न निकलें और अगर बाहर हैं तो किसी सुरक्षित स्थान पर चले जाएं.

मौसम विभाग के अनुसार 9 जुलाई को बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में भारी बारिश की आशंका है. मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों तक कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है और इसको लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा 9 जुलाई को पश्चिम चंपारण, कैमूर और रोहतास में भी बारिश हो सकती है. 9 से 10 जुलाई के बीच सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार और भागलपुर में भारी बारिश की संभावना है. अन्य जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. मौसम विभाग ने पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, किशनगंज, अररिया और औरंगाबाद जिलों में भी भारी बारिश का अलर्ट दिया है.

साथ ही बता दें कि भारी बारिश और नेपाल में भी हो रही बारिश के कारण गंडक और कोसी जैसी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. इसके चलते सुपौल, बगहा और बेतिया में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. पिछले 24 घंटों में बिहार के विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो चुकी है. मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे बारिश, मेघगर्जन और वज्रपात के दौरान बाहर न निकलें और सुरक्षित स्थान पर रहें. इस प्रकार बिहार में मॉनसून का कहर जारी है और लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तैयारी कर रहा है और लोगों से भी सावधानी बरतने की अपील की जा रही है.

ये भी पढ़िए- Bihar Weather : तेज बारिश से इन जिलों में अलर्ट , C.Tet 2024 परीक्षा देने जा रहे छात्रों को उठानी पड़ी परेशानी

 

Trending news