Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर और परिवार से संबंधित चीजों के बारे में बताया गया है. उसी प्रकार खाने के संबंध में भी कई चीजों के बारे में बताया गया है. घर के लोगों का कहना है कि खाने में कभी भी तीन रोटियां नहीं परोसनी चाहिए. यहां तक की भगवान को प्रसाद चढ़ाते समय भी ध्यान रखना चाहिए कि तीन फल या फिर तीन लड्डू नहीं रखें. इसके पीछे कई कारण होते हैं. हिन्दू धर्म में इसके पीछे कई वजह बताई गई हैं. आइये जानते हैं, आखिर क्यों तीन रोटियां क्यों नहीं परोसनी चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नहीं परोसनी चाहिए 3 रोटियां
हिंदू मान्यताओं के अनुसार थाली में कभी भी 3 रोटियां नहीं देनी चाहिए. क्योंकि इसका मतलब मृतक को खाना लगाना होता है. हिंदू धर्म में जब किसी मृतक की तेरहवीं की जाती है, तब उस मृत व्यक्ति के लिए 1 या फिर 3 रोटियां रखी जाती हैं. जिसके कारण कभी भी जीवित व्यक्ति को खाने में 3 रोटियां नहीं देना चाहिए. यह सही नहीं माना जाता है. 


जानें वजह
वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार जो लोग 3 रोटियां खाते हैं. ऐसे लोगों के मन में दूसरों के लिए गलत विचार आते हैं. यहां तक की ऐसे लोगों के मन में दुश्मनी के भाव में बढ़ोतरी होती है. इसके अलावा तीन लड्डू या फिर तीन फलों का सेवन करना भी सही नहीं माना जाता है. 


पूजा के समय इन बातों का रखें ध्यान
वहीं, पूजा के समय कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए. हिंदू मान्यताओं के अनुसार पूजा करते समय कभी भी तीन फल नहीं चढ़ाने चाहिए. पूजा में कभी भी कोई भी सामग्री 3 की संख्या में नहीं रखनी चाहिए. 


ये भी पढ़िये: Guru Grah Upaay: अगर कुंडली में कमजोर हो गया है गुरुग्रह तो अपनाएं ये उपाय, बनेंगे बिगड़े काम