Jivitputrika Vrat 2024: संतान की लंबी उम्र और निरोगी काया की कामना करते हुए बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और नेपाल में माताएं जीवित्पुत्रिका व्रत रखती हैं. कठिन निर्जला उपवास. पंचांग अनुसार इस बार 25 सितंबर को ये रखा जाएगा और 26 सितंबर को पारण होगा. पितृ पक्ष में पड़ने वाला पर्व जिसको मां श्रद्धापूर्वक करती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सद्कर्मों और आपसी प्यार का संदेश 
मान्यता अलग-अलग है. कहानियां भी ऐसी जो सद्कर्मों और आपसी प्यार का संदेश देती हैं. व्रत का संकल्प लेने से लेकर पूजा पाठ तक सब कुछ बहुत सहज और सामान्य है. कुछ आडंबर नहीं बस एक संकल्प, लोटा, जिउतिया के धागे और मन से पढ़ी जाती कम से कम तीन कहानियां.


इनमें से हर एक घर में एक कहानी चंद शब्दों में ही कह ली जाती है. छोटी, रोचक और गहरा संदेश लिए होती है ये. 'एक खास पौधे' के अगल बगल बैठ कर भी कुछ महिलाएं कथा कहती हैं!


ये भी पढ़ें: Tulsi Ke Upay: घर की तिजोरी को हमेशा भरा रखने के लिए, तुलसी की मंजरी से करें ये अद्भुत उपाय!


कहानी अलग-अलग बोली भाषा में अपने अंचल के हिसाब से सुनाई जाती है जो भोजपुरी में कुछ यूं है- ए अरियार त का बरियार, श्री राम चंद्र जी से कहिए नू कि फलां के माई खर जीयूतिया भूखल बड़ी.


सवाल यही है कि आखिर ये बरियार है कौन? तो बरियार एक ऐसा पौधा है जिसे भगवान राम का दूत माना जाता है. कहा जाता है कि ये छोटा सा बरियार (बलवान पेड़) भगवान राम तक हमारी बात दूत बनकर पहुंचाता है. 


ये भी पढ़ें: बेतिया के GMCH अस्पताल ने लहराया परचम, आयुष्मान भारत योजना के तहत 4516 मरीजों का सफल इलाज


अर्थात मां को अपनी संतान के जीवन के लिए कहे हुए वचनों को भगवान राम से जाकर सुनाता है और इस तरह श्री राम चंद्र तक उसके दिल की इच्छा पहुंच जाती है. संतान और घर परिवार का कल्याण हो जाता है.


मान्यता है कि इस व्रत को करने से संतान दीर्घायु होता है. निरोगी काया की आशीर्वाद प्राप्त होता है और भगवान संतान की सदैव रक्षा करते हैं. व्रत की शुरुआत नहाय खाय संग होती है और समापन पारण संग होता है.


इनपुट - आईएएनएस


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!