Bihar Vikramshila University: बिहार का एक ऐसा विश्वविद्यालय जिसे मुस्लिम बादशाह ने आक्रमण कर किया था नष्ट

Bihar Vikramshila University: विक्रमशिला विश्वविद्यालय जो बिहार के भागलपुर जिले में स्थित है. प्राचीन भारत के सबसे प्रमुख शिक्षा केंद्रों में से एक था. विक्रमशिला विश्वविद्यालय में भारत के साथ-साथ तिब्बत, चीन और दूसरे देशों के छात्र भी पढ़ने आते थे.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Mon, 26 Aug 2024-3:52 pm,
1/5

यहां मिलता था ये ज्ञान

विक्रमशिला विश्वविद्यालय में बौद्ध धर्म के साथ-साथ विज्ञान, दर्शनशास्त्र, तंत्र विद्या, और व्याकरण जैसे कई अन्य विषय पढ़ाए जाते थे. यहां 100 शिक्षक 1000 विद्यार्थियों को पढ़ाते थे. विदेशों से भी लोग यहां शिक्षा लेने के लिए आते थे. 

2/5

आक्रमण और विनाश

विक्रमशिला विश्वविद्यालय 12वीं सदी में नष्ट हुआ था. जब बख्तियार खिलजी ने इस पर आक्रमण किया. खिलजी के आक्रमण के बाद इस  विश्वविद्यालय को पूरी तरह से नष्ट कर दिया गया. इससे इसके साथ ही यहां की किताबें, शिक्षक को भी समाप्त कर दिया गया.

 

3/5

शैक्षणिक महत्व

विक्रमशिला विश्वविद्यालय में भारत के साथ-साथ तिब्बत, चीन और दूसरे देशों के छात्र भी पढ़ने आते थे. यहां के विद्वान और शिक्षक तिब्बत और दूसरे देशों में जाकर बौद्ध धर्म और तंत्र विद्या सिखाते थे. जिससे यह विश्वविद्यालय दुनिया भर में मशहूर था.

 

4/5

खुदाई और संरक्षण

भारतीय पुरात्तव सर्वेक्षण ने विक्रमशिला विश्वविद्यालय के खुदाई की, जिससे यहां कई महत्तवपूर्ण चीजे मिली जैसे प्राचीन इमारतों के अवशेष, मूर्तियां और अन्य पुरानी वस्तुएं. इन अवशेषों से हमें बहुत कुछ जानने को मिलता है. आज इन खंडहरों को बड़े ध्यान से संरक्षित किया गया है ताकि लोग विक्रमशिला के इतिहास को समझ सकें. 

 

5/5

स्थान और परिसर

विक्रमशिला विश्वविद्यालय गंगा नदी के पास स्थित था और अपने समय का एक प्रमुख शिक्षा केंद्र था. इसमें कई मठ, मंदिर और अध्ययन कक्ष थे. यहां बहुत बड़ा पुस्तकालय भी था. जिसमें कई पांडुलिपियां और किताबें थीं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link