Cleaning Tips: छत पर रखी टंकी से मछली जैसी आ रही बदबू? अपनाएं ये टिप्स, जम्स रखेगा कोसों दूर

अकसर बरसात के मौसम में टंकी से बदबूदार पानी के आने से लोग परेशान रहते हैं. इसे पानी से नहाने में शरीर में खुजली जैसी समस्या हो जाती है, जिससे बहुत असहज महसूस होता है. इस समस्या को दूर करने के लिए आप भी अपना सकते है ये टिप्स.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Fri, 02 Aug 2024-7:23 pm,
1/7

Cleaning Tips: छत पर रखी टंकी से मछली जैसी आ रही बदबू? अपनाएं ये टिप्स, जम्स रखेगा कोसों दूर

2/7

नजरअंदाज

महिलाएं घर की साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखती है, लेकिन जब भी पानी की टंकी साफ करना होता है तो वह नजरअंदाज कर देती है. जबकि, बरसात के मौसम में टंकी से बदबूदार पानी आता है. इसलिए पानी की टंकी टाइम टू टाइम साफ करते रहना चाहिए. 

3/7

टिप्स

पानी के टंकी छत पर रखे हुए होने के कारण भी नियमित रूप से साफ नहीं हो पाती है. जिसकी वजह से कई बार पानी से मछली जैसी बदबू आने लगती है. अगर आपकी पानी की टंकी भी कई दिन से साफ ना होने की वजह से उसमें जमा पानी से मछली जैसी बदबू आ रही है तो अपनाएं ये टिप्स.

4/7

बीमारी का घर

काफी लंबे समय तक पानी की टंकी नहीं साफ करने से उसके भीतर कई प्रकार के बैक्टीरिया जमने लगती हैं. इतना ही नहीं बारिश के मौसम में इस पानी में वाले कीड़े, मच्छर, बीमारियां फैलाने वाले बैक्टीरिया और कीटाणु उत्पन्न होने लगते हैं

5/7

बचने का उपाए

पानी की टंकी का बंद ढक्कन बंद रखना चाहिए. कई बार बहुत दिनों तक पानी की टंकी का ढक्कन खुला रह जाता है. जिससे पानी तो गंदा होता ही है. साथ ही उस पानी से बदबू भी आने लगती है. इसे गंदी टंकी वाले पानी से नहाने में कई प्रकार के बिमारियों से सामना कर पड़ सकता है. इस लिए हमेशा टंकी का ढक्कन बंद रहना चाहिए. 

6/7

क्लोरीन

अगर आपकी भी घर की टंकी बहुत ऊपर लगी है. जिसकी वजह से आप अपनी टंकी को जल्दी-जल्दी साफ नहीं कर सकते है, तो आप पानी की बदबू मिटाने के लिए आप पानी की टंकी में क्लोरीन पाउडर या क्लोरीन लिक्विड को डाल सकते है. 

7/7

नींबू का रस

टैंक में मौजूद बैक्टीरिया से बदबू आने लगते है. पानी से आने वाली इस बदबू को दूर करने के लिए पानी की टैंक में एक दो कप नींबू का रस डालकर कुछ देर घर के किसी भी नल को चालू न करें. ऐसा करने से नींबू का रस थोड़ी देर में पानी में मिलकर वहां मौजूद बैक्टीरिया को कम करने में मदद कर सकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link