रुद्राक्ष को पहनने के बाद भूलकर भी ना करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान!

रुद्राक्ष को महादेव के प्रतीक माना जाता है. इसे धारण करने से भगवान शिव की कृपा बनी रहती है. रुद्राक्ष धारण करना धार्मिक और आध्यात्मिक रूप से एक महत्वपूर्ण है.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Thu, 01 Aug 2024-4:45 pm,
1/7

रुद्राक्ष को पहनने के बाद भूलकर भी ना करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान!

2/7

स्वच्छता का ध्यान रखें

रुद्राक्ष धारण करना धार्मिक और आध्यात्मिक रूप से एक महत्वपूर्ण है. रुद्राक्ष को हमेशा साफ और पवित्र रखना चाहिए. रुद्राक्ष के धारण करने से पहले उसे धो लें और पहने के बाद अपने मन को शांत और शुद्ध रखें. 

3/7

सोने के समय

रुद्राक्ष को महादेव के प्रतीक माना जाता है कहा जाता है कि रुद्राक्ष को सोने जाने से पहले उसे उतार देना चाहिए. रुद्राक्ष को विशेषकर मंदिर या किसी पवित्र स्थान पर उतारकर रखना चाहिए, ताकि वह अपवित्र ना हो. 

4/7

मांसाहार-शराब से दूर रहें

रुद्राक्ष धारण करने के बाद मांसाहार, शराब या किसी भी प्रकार के नशे से बचना चाहिए. अगर आप इसे धारण कर मांस-मदिरा का सेवन करते हैं तो यह रुद्राक्ष का सकारात्मक प्रभाव को कम कर सकता है. 

5/7

सही विधि से धारण करें

अगर आपको रुद्राक्ष धारण करना है तो रुद्राक्ष को हमेशा सही विधि से धारण करें. इसे गले में, हाथ में या कलाई पर पहन सकते हैं. इसे लाल या सफेद धागे में पहनना सबसे उत्तम माना जाता है. 

6/7

गुरु की सलाह लें

रुद्राक्ष धारण करने से पहले आप अपने गुरु या किसी भी ज्ञानी व्यक्ति से सलाह जरूर लें. सही प्रकार का रुद्राक्ष और उसे धारण करने का समय महत्वपूर्ण होता है और इसे धारण करने से भगवान शिव की कृपा हमेशा बनी रहती है. 

7/7

अनुचित व्यवहार से बचें

कहा जाता है कि रुद्राक्ष को धारण करने से मन को शांति प्रदान होती है और घर में सुख समृद्धि आती है और भी कहा जाता है कि रुद्राक्ष पहने कि बाद क्रोध, झूठ, चोरी या किसी भी प्रकार के अनुचित काम नहीं करना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सूचनाओं और मान्यताओं पर आधारित है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link