Vastu Tips: घर के दक्षिण दिशा में इन वस्तुओं को रखना होता है बेहद शुभ, कभी नहीं आती पैसों की तंगी, धन-वैभव का होता है लाभ!

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में घर में रखे जाने वाले वस्तुओं के सही दिशा और उससे होने वाले सकारात्मक लाभ के बारे में बताया गया है. इसके अनुसार घर की दक्षिण दिशा में कुछ चीजों को रखना काफी शुभ और लाभकारी होता है.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Mon, 19 Aug 2024-1:14 pm,
1/8

यमराज और पूर्वज

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दक्षिण दिशा मृत्यु के देवता यमराज का होता है. वहीं, इसी दिशा में पूर्वजों का भी वास होता हैं. इसलिए घर के दक्षिण दिशा में कुछ वस्तुओं को रखना काफी शुभ होता है. इससे यम देव के साथ हमारे पूर्वज प्रसन्न होते हैं. घर-परिवार पर उनका विशेष कृपा बना रहता है. 

 

2/8

आर्थिक तंगी

कहा जाता है कि घर के दक्षिण दिशा में कुछ वस्तुओं को रखने से घर में कभी आर्थिक तंगी जैसी समस्या नहीं आती है. घर की तिजोरी हमेशा धन-धान्य से भरी रहती है. 

 

3/8

झाड़ू

घर के दक्षिण दिशा में झाड़ू को रखना काफी शुभ होता है. जो लोग घर के दक्षिण दिशा में झाड़ू को रखते हैं, उनके घर में धान का लाभ होता है. 

 

4/8

जेट का पौधा

जेट के पौधे को घर के दक्षिण दिशा में लगाना बेहद शुभ होता है. कहा जाता है कि अगर आप जेट के पौधे को अपने घर के डाइनिंग एरिया या फिर हाल के दक्षिण दिशा में लगाते है, तो ये सुंदर लगने के साथ घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को भी बढ़ाता है. इससे घर के सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है.

5/8

फिनिक्स चिड़िया की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के दक्षिण दिशा में फिनिक्स चिड़िया की तस्वीर को लगाना बहुत अच्छा होता है. इस पक्षी को अमरपक्षी और मायापंछी के नाम से भी जाना जाता है. इससे धन-धान्य में वृद्धि होता है. 

6/8

बेड का सिरहाना

वास्तु शास्त्र के मुताबिक बेड का सिरहाना घर के दक्षिण दिशा में ही रखना चाहिए. मान्यता है कि इससे दांपत्य जीवन खुशहाल रहता है. साथ ही व्यक्ति का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. बेड के सिरहाना को दक्षिण दिशा में रखने से घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है. 

7/8

कीमती सामान और ज्वेलरी

कहा जाता है कि हमेशा घर के दक्षिण दिशा में ही कीमती सामान और ज्वेलरी को रखना चाहिए. इससे आपके धन में बरकत आती है. 

 

8/8

7 दौड़ते हुए सफेद घोड़ों की पेंटिंग

7 दौड़ते हुए सफेद घोड़ों की पेंटिंग घर के दक्षिण दिशा में लगाना काफी शुभ होता है. कहा जाता है कि इससे व्यक्ति के जीवन में तरक्की के रास्ते खुलते हैं. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link