Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2266479
photoDetails0hindi

Samosa History : भारत की हर गलियों में मिलने वाला समोसा नहीं है हिंदुस्तानी! जानें कहां बना था सबसे पहले

History of Samosa: भारत के सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से एक समोसा, जो की हर गली-नुक्कड़ पर बड़े ही आसानी से मिल जाता है.

Favourite Snack

1/5
Favourite Snack

भारतीय लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय स्नैक में से एक है समोसा, आप में से बहुत से लोगों को इस स्नैक को खाना काफी पसंद होगा. लेकिन आपको बता दें ये व्यंजन भारतीय नहीं है.

 

According to Historians

2/5
According to Historians

इतिहासकारों के मुताबिक समोसा की उत्पत्ति ईरान में हुई थी. कहा जाता है कि गजनवी साम्राज्य के शाही दरबार में नमकीन पेस्ट्री परोसी जाती थी, जिसके स्टफिंग में मीट कीमा और मांस के मसालों के साथ सूखे मेवे को भरा जाता था. 

Origin

3/5
Origin

भारत में समोसे की उत्पत्ति लगभग 2000 साल पहले हुई थी. 13-14 शताब्दी में समोसा भारत में आया था, जब मध्य एशिया से कुछ व्यापारी भारत में व्यापार करने के लिए आए थे. 

Sambosak

4/5
Sambosak

उस व्यक्त समोसे का नाम संबोसाग था जो आगे चलकर समोसा में बदल गया और धीरे-धीरे इसके स्वाद, रंग, रूप में भी बदलाव होने लगा. 

Aloo in Samosa

5/5
Aloo in Samosa

जब भारत में 16वीं सदी के बाद आलू की खेती होने लगी तो लोग समोसे में आलू का इस्तेमाल करने लगे क्योंकि भारत देश में बहुत से लोग शाकाहारी भी है. देश में आलू की उत्पत्ति होने से पहले व्यापारी इसमें मांस का मसाला भरते थे जिससे इसका दाम भी ज्यादा होता था और शाकाहारी लोग इसे खा भी नहीं पाते थे. लेकिन जब से समोसे में आलू का इस्तेमाल होने लगा तो इसके सेल और पसंद में भी इजाफा होने लगा और ये सबसे पसंद किए जाने वाले डिस में से एक हो गया.