Modi Cabinet 3.0: मोदी कैबिनेट में इन मंत्रियों ने लगाई हैट्रिक, बिहार से यह नेता लगातार तीसरी बार बना मंत्री

Modi Cabinet 3.0: नरेंद्र मोदी देश के दूसरे ऐसे प्रधानमंत्री है जिन्होंने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद का शपथ लिया है. कल नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समेत देश के कई राजनेता, अभिनेता और प्रतिष्ठित लोगों की मौजूदगी में अपने तीसरे ट्रम में प्रधानमंत्री पद का शपथ ग्रहण किया है.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Mon, 10 Jun 2024-7:08 pm,
1/15

Giriraj Singh

बिहार के बेगूसराय से सांसद और भाजपा के वरिष्ठ नेता मंत्री गिरिराज सिंह मोदी कैबिनेट में तीसरी बार शपथ लेने वाले बिहार के इकलौते सांसद है.  इन्हें 2014 के मोदी कार्यकाल में केंद्र में राज्य मंत्री बनाया गया था. वहीं 2019 में इन्हें पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन विभाग का मंत्रालय दिया गया था. 

2/15

Rajnath Singh

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लोकसभा सांसद राजनाथ सिंह, उन सांसदों में से एक है जिन्होंने कल तीसरी बार मोदी कैबिनेट में केंद्रीय मंत्री पद का शपथ ग्रहण किया है. प्रधानमंत्री मोदी के पहले कार्यकाल में इन्हें गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी, वहीं मोदी के दूसरे कार्यकाल में उन्हें रक्षा मंत्री बनाया गया था. अब देखना ये होगा की प्रधानमंत्री मोदी के तीसरे कार्यकाल में इन्हें कौन सा केंद्रीय पद दिया जाता है. 

 

3/15

Nitin Gadkari

महाराष्ट्र के नागपुर से सांसद नितिन गडकरी ने कल लगातार तीसरी बार केंद्रीय मंत्री पद का शपथ ग्रहण किया है. नरेंद्र मोदी के पहले और दूसरे कार्यकाल में इन्हें परिवहन और राजमार्ग की जिम्मेदारी दी गई थी. 

 

4/15

Jitendra Singh

जितेंद्र सिंह उन 71 केंद्रीय मंत्री में से एक है जिन्होंने कल लगातार तीसरी बार पीएम मोदी के कैबिनेट में शपथ लिया है. इन्हें मोदी सरकार के कैबिनेट में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है. प्रधानमंत्री मोदी के पहले दो ट्रम में इन्हें पीएमओ की जिम्मेदारी दी गई थी जहां इन्हें कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विभाग, अंतरिक्ष विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय एवं पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय दिया गया था.

 

5/15

Rao Inderjit Singh

हरियाणा के गुड़गांव लोकसभा सीट से सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने 2014 में भाजपा को ज्वाइन किया था. ये प्रधानमंत्री मोदी के पहले कार्यकाल से केंद्रीय मंत्री रहे है. इन्हें राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी मिली थी और कल तीसरी बार इन्होंने मोदी कैबिनेट में शपथ ग्रहण किया है.

6/15

Kiren Rijiju

पश्चिमी अरुणाचल प्रदेश से सांसद और केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू उन सांसदों में से एक है जिन्होंने लगातार तीसरी बार मोदी कैबिनेट में कल शपथ ग्रहण किया है. मोदी के प्रथम कार्यकाल में इन्हें गृह मंत्रालय दिया गया था, वहीं दूसरे कार्यकाल में इन्हें कानून, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का कैबिनेट मंत्री बनाया गया था.

7/15

Sarbananda Sonowal

प्रधानमंत्री मोदी के पहले कार्यकाल में सर्बानंद सोनोवाल को राज्य मंत्री की जिम्मेदारी मिली थी. वहीं दूसरे कार्यकाल में इन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया था. जहां इन्होंने आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) मंत्रालय, पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली.

8/15

Nirmala Sitharaman

राज्यसभा सांसद निर्मला सीतारमण ने लगातार तीसरी बार मोदी कैबिनेट में केंद्रीय मंत्री बन शपथ ग्रहण किया है. 2014 में इन्हें वित्त राज्य मंत्री बनाया गया था, वहीं 2019 में इन्हें वित्त मंत्रालय के साथ कॉर्पोरेट मामलों का कैबिनेट मंत्री बनाया गया था.

9/15

Gajendra Singh Shekhawat

गजेंद्र सिंह शेखावत भी उन मंत्रियों में से एक है जिन्होंने लगातार तीसरी बार केंद्रीय मंत्री पद का शपथ लिया है. 2014 में इन्हें केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री बनाया गया था वहीं 2019 में इन्हें जलशक्ति मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली थी.

10/15

Arjun Ram Meghwal

अर्जुन राम मेघवाल को प्रधानमंत्री मोदी के पहले कार्यकाल में संसदीय कार्य मंत्री बनाया गया था, जबकि दूसरे कार्यकाल में इन्हें संसदीय कार्य मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, कानून और न्याय मंत्रालय के साथ राज्यमंत्री बनाया गया था.

11/15

Anupriya Patel

अनुप्रिया पटेल दुसरी महिला सांसद है जिन्होंने लगातार तीसरी बार मोदी कैबिनेट में मंत्री पद का शपथ ग्रहण किया है. ये उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर सीट से लोकसभा सांसद है जिन्हें इस बार भी पिछले दो बार कि तरह राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है.

12/15

Hardeep Singh Puri

राज्यसभा सांसद हरदीप सिंह पुरी भी लगातार तीसरी बार मोदी कैबिनेट में केंद्रीय मंत्री पद की शपथ ले चुके हैं. ये 2014 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे और 2019 में इन्हें आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के साथ पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी.

13/15

Dharmendra Pradhan

ओडिशा की संबलपुर सीट से लोकसभा सांसद धर्मेंद्र प्रधान ने कल लगातार तीसरी बार केंद्रीय मंत्री पद का शपथ ग्रहण किया है. 2014 में इन्हें पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री बनाया गया था. वहीं  2019 में इन्हें शिक्षा मंत्रालय, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय का जिम्मा दिया गया था. 

14/15

Mansukh Laxmanbhai Mandaviya

तीसरी बार लगातार मंत्री पद की शपथ लेने के सुची में मनसुख मंडाविया का नाम भी शामिल हैं. 2014 में इन्हें रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया था. जबकि 2019 में ये केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बने थे. 

15/15

Shripad Yesso Naik

श्रीपाद यसो नाइक भी लगातार केंद्र में मंत्री बने रहने वाले सांसद की सूची में शामिल है.  2019 में श्रीपाद यसो नाइक को राज्य मंत्री के तौर पर पर्यटन मंत्रालय, पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link