Pearl Gemstone: ये रत्न आपको बना सकता है धनवान, ऐसे करें धारण

Pearl Gemstone: मोती रत्न एक अमूल्य रत्न है जो सफेद रंग का होता है. यह रत्न समुद्र से प्राप्त किया जाता है. यह रत्न चंद्रमा की तरह ही शांत, सुंदर और शीतल होता है. इसका सीधा प्रभाव मन और शरीर पर पड़ता है. इसकी सबसे खास बात यह है कि ये यह धीरे-धीरे अपना असर दिखाता है और इससे आपको नुकसान भी हो सकता है. इसलिए किसी भी रत्न को धारण करने से पहले उसके बारे में जान लेना आवश्यक है.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Fri, 12 May 2023-6:30 pm,
1/6

Pearl Gemstone: मोती रत्न बहुत ही प्रतिष्ठित और मूल्यवान होता है और इसे आभूषण बनाने के लिए उपयोग किया जाता है. यह एक प्राकृतिक रत्न है, जिसे प्रमुख 9 रत्नों में शामिल  किया गया है. मोती रत्न को चंद्रमा का रत्न माना गया है. इसलिए इसे धारण करने से मन में सकारात्मक विचार उत्पन्न होते हैं, लेकिन मोती पहनने के फायदे ही नहीं नुकसान भी होते हैं. इसलिए इसे किसी ज्योतिष या रत्नों के जानकार की सलाह के अनुसार ही पहनना चाहिए.

2/6

किसे करना चाहिए धारण?

कर्क राशि के जातकों के लिए मोती रत्न सबसे ज्यादा लाभकारी माना जाता है. यदि किसी जातक की कुंडली में चन्द्र ग्रह से सम्बंधित कोई दोष हो तो उनके लिए मोती को धारण करना अच्छा होता है. इसके अलावा मेष, वृश्चिक और मीन लग्न के लिए मोती धारण करना लाभदायक है. मोती रत्न धारण करने से पहले ज्योतिष विशेषज्ञ से परामर्श लेना बहुत जरूरी है. 

3/6

किसे नहीं पहनना चाहिए?

वृषभ, मिथुन, कन्या, मकर और कुम्भ लग्न के जातकों को भी मोती नहीं धारण करना चाहिए.  इसके अलावा शुक्र, बुध, शनि की राशियों वाले लोगों को भी मोती रत्न नहीं धारण करना चाहिए, यह आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है. 

4/6

धारण करने की विधि:

मोती हमेशा सोमवार को ही खरीदना चाहिए. इसे धारण करने से पहले इसे दूध,दही, शहद, घी और तुलसी पत्ते आदि से पंचामृत स्नान कराने के बाद गंगाजल से साफ कर लें. इसके बाद मोती की धूप-दीप व कुमकुम से पूजा कर लें और चंद्रमा मंत्र का 108 बार जप करने के बाद इसे धारण कर लें. 

5/6

धारण करने के फायदे:

मोती रत्न का संबंध चंद्रमा ग्रह से है, जिसे धारण करने से व्यक्ति का मन शांत और तनाव मुक्त रहता है. यह नींद की समस्या को भी खत्म करता है और हार्मोन को भी संतुलित करता है. मोती धारण करने से उत्तम पुत्र की प्राप्ति, धन में वृद्धि और दिमाग तेज होता है. 

6/6

धारण करने से पहले ले ज्योतिषी से सलाह:

कई बार हम सिर्फ शौक वश मोती पहन लेते हैं, लेकिन ज्योतिष विज्ञान के हिसाब से यह आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. दरअसल, मोती रत्न का संबंध चंद्रमा और शुक्र से है, जो शरीर के जल तत्वों को नियंत्रित करते हैं. ऐसे में अगर हम बिना किसी ज्‍योतिष विज्ञान की जानकारी या किसी विशेषज्ञ की सलाह के मोती रत्न धारण करते हैं, तो इसके कई नुकसान हो सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link