Vastu Tips: घर में इन पौधों को भूल से भी नहीं लगाना चाहिए, आती है दरिद्रता, धनवान भी बन जाता है फकीर!

Vastu Tips For Planting Inside House: अगर आप भी घर के अंदर लगाने जा रहे हैं ये पौधे, तो उससे पहले जान लें ये जानकारी. वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के अंदर कुछ पौधे को लगाने से आप कंगाल बन सकते हैं.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Mon, 26 Aug 2024-7:27 pm,
1/10

वास्तु शास्त्र में घर की सही दिशा, वस्तु समेत अनेकों तरह के बातों के बारे में बताया गया है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक लोगों को अपने घर के अंदर ऐसे बहुत से पौधे हैं, जिसे नहीं लगाना चाहिए. 

 

2/10

कैक्टस का पौधा

आपने देखा होगा कि बहुत लोग अपने घर में कैक्टस का पौधा लगा लेते हैं, जिसमें बहुत सारा कांटा होता हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक लोगों को कभी भी कैक्टस और इस तरह के कांटेदार पौधे को घर में नहीं लगाना चाहिए. 

3/10

कलह-क्लेश

इस तरह के पौधे को लगाने से घर में आए दिन कलह-क्लेश और लड़ाई होती रहती है. परिवार के लोग आपस में एक-दूसरे के साथ खुशहाली पूर्वक नहीं रहते हैं. कैक्टस के पौधे को घर में लगाने से घर के अंदर नकारात्मकता आती है. 

4/10

बोनसाई का पौधा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के अंदर बोनसाई का पौधा लगाना भी काफी अशुभ होता है. कहा जाता है कि जो लोग इस पौधे को घर में लगाते हैं, उनके परिवार के सदस्यों की तरक्की में अड़चन आती है. उनकी कामयाबी रुक जाती है. इसलिए बोनसाई को घर में नहीं लगाना चाहिए. 

5/10

पीपल का पेड़

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पीपल के पेड़ में देवी-देवताओं का वास होता है. हिंदू लोगों के लिए ये पूजनीय है. ऐसे में वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर में इस पौधे को नहीं लगाना चाहिए.

 

6/10

अशुभ

पीपल के पेड़ में ईश्वर का वास होने के कारण,  इसे घर में नहीं लगाना चाहिए. कहा जाता है कि पीपल के पेड़ को काटना बहुत अशुभ होता है. ऐसे में अगर आप इसे घर में लगाते हैं, तो कभी न कभी आपको इसे काटना ही पड़ेगा. इसलिए इसे घर में लगाने से परहेज करना चाहिए. 

7/10

नकारात्मकता

कहा जाता है कि घर में उन पौधों को नहीं लगाना चाहिए, जिसके फूल, पत्तियां या फिर टहनी को तोड़ने पर दूध जैसा लिक्विड निकले. वास्तु शास्त्र के मुताबिक इस तरह के पौधे को घर में लगाने से नकारात्मकता आती है. 

 

8/10

स्वास्थ्य पर प्रभाव

घर में दूध निकलने वाले पौधे को लगाने से परिवार जनों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है, उनकी तबीयत बिगड़ती है. 

9/10

सूखे और मुरझाएं पौधे

घर में भूल से भी सूखे और मुरझाएं हुए पौधे को नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करना अशुभ होता है. माना जाता है कि अगर आपके घर में कोई हरा-भरा पौधा अचानक सूख गया है, तो ये कुछ अशुभ होने का संकेत हैं. 

10/10

घर से बाहर

वास्तु शास्त्र के मुताबिक जब भी आपके घर का कोई पौधा सूख जाए, उसे तुरंत घर से बाहर कर दें. सूखे पौधे में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. जो कि घर के वातावरण के लिए बिल्कुल भी सही नहीं हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link