Vastu Tips: मालामाल होने के लिए किचन से जुड़ी इन बातों पर दें विशेष ध्यान, चूक से भी न करें ये गलतियां!

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में वस्तु के स्थान, दिशा के साथ उससे पड़ने वाले प्रभावों के बारे में बताया गया है. कहा जाता है कि अगर आप वस्तु को उसके सही दिशा के हिसाब से रखते हैं, तो इससे आपका और आपके परिवार वालों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. वहीं, अगर आप अपने घर के कुछ वस्तुओं को गलत जगह रखने के सात गलत दिशा में रखते हैं, तो इससे आपके जीवन पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. चलिए आज हम आपको घर के किचन के दिशा के साथ किचन से जुड़ी कुछ ऐसी बातों के बारे में बताते हैं. जिससे आप रातों-रात मालामाल हो सकते हैं.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Mon, 09 Sep 2024-7:42 pm,
1/6

महत्वपूर्ण स्थान

घर के किचन को सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक माना गया है. मान्यता है कि किचन में मां अन्नपूर्णा का वास होता है. ऐसे में अगर आप कुछ बातों और कृत का ध्यान रखते हैं, तो इससे व्यक्ति के जीवन में धन का लाभ होता है. वो आने वाले समय में धनवान बन जाता है. 

2/6

किचन निर्माण दिशा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के किचन को हमेशा दक्षिण पूर्व यानी अग्नि कोण में ही बनाना चाहिए. इस दिशा में ही अग्निदेव का वास माना जाता है. घर का ये दिशा किचन निर्माण के लिए सबसे शुभ होता है. 

 

3/6

पूर्व दिशा

कहा जाता है कि जब भी किचन में खाना बनाए, आपका मुख हमेशा पूर्व दिशा में ही होना चाहिए. मान्यता है कि पूर्व दिशा ग्रहों के राजा सूर्य देव का दिशा होता है. इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने से आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है. 

 

4/6

चूल्हा

मान्यता है कि हमेशा घर के किचन को ऐसे बनाना चाहिए, जिससे घर के मुख्य यानी प्रवेश द्वार से किचन में रखा चूल्हा दिखाई न दें. 

 

5/6

खाली हल्दी डिब्बा

हल्दी को काफी शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि कभी भी किचन में हल्दी का डिब्बा खाली नहीं होना चाहिए. किचन में खाली हल्दी का डिब्बा होना शुभ नहीं माना जाता है. 

 

6/6

नए फ्लैट

वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर आपने नया घर लिया है. या फिर नए फ्लैट में शिफ्ट हो रहे है, तो सबसे पहले किचन के दरवाजे पर हल्दी से स्वास्तिक का निशान बनाएं. ऐसा करना बहुत शुभ होता है, इससे घर में कभी आर्थिक तंगी जैसी समस्या नहीं रहती है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link