Bihar Zoo: बिहार में बनने जा रहा देश का सबसे बड़ा चिड़ियाघर, मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने की इसकी घोषणा

Bihar Zoo: बिहार के एक जिले में देश का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बनाने की योजना है. केंद्रीय चिड़ियाघर की एक टीम जल्द ही अररिया आने वाली है. यहां 289 एकड़ में बनने वाले चिड़ियाघर का निर्माण 2025-26 में शुरू होगा.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Sat, 07 Sep 2024-5:30 pm,
1/5

डॉ. प्रेम कुमार ने एक कार्यक्रम में बताई यह बात

 75वें वन महोत्सव में शामिल होने के लिए अररिया पहुंचे मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. सर्किट हाउस में पार्टी नेताओं ने उनका अभिनंदन किया. इसके बाद उन्होंने वन महोत्सव के दौरान पौधे लगाए और कृषि वानिकी जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

2/5

बिहार में बनने जा रहा देश का सबसे बड़ा चिड़ियाघर

देश का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बिहार में बनेगा. जिसकी लागत 1500 करोड़ रुपए होगी और यह 289 एकड़ जमीन में फैला होगा. बिहार के पर्यावरण, वन मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने बताया कि यह चिड़ियाघर रानीगंज वृक्ष वाटिका में बनेगा. 

 

3/5

प्राधिकरण की एक जांच टीम जल्द ही आएगी

नई दिल्ली से केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की एक जांच टीम जल्द ही अररिया आएगी. इसका निर्माण कार्य 2025-26 में शुरू होगा.

4/5

सरकार बनाएगी कई पर्यटन स्थल

बिहार में पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है और सरकार कई नए पर्यटन स्थल बनाने की योजना पर काम कर रही है. सरकार का इरादा है कि पर्यटकों को पूरे बिहार की सैर कराई जाए. पर्यटन स्थल बनने से रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे. 

5/5

सबसे बड़ा चिड़ियाघर होगा

यह चिड़ियाघर आकार और जानवरों की संख्या के हिसाब से सबसे बड़ा होगा, जो पर्यटकों को बहुत आकर्षित करेगा और राज्य में वन्यजीव संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link