Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar1235785
photoDetails0hindi

Famous Food Of Bihar: इन 'बिहारी व्यंजनों' की दुनिया है दिवानी, आप भी एक बार जरूर लें आनंद

Famous Food Of Bihar: बिहार को लोग IAS, IPS और राजनीतिक के लिए ही जानते है, लेकिन बिहार केवल इन सब के लिए ही मशहूर नहीं है बल्कि बिहार अपने लजीज़ व्यंजनों के लिए भी मशहूर है.

1/7

पटनाः Famous Food Of Bihar: बिहार को लोग IAS, IPS और राजनीतिक के लिए ही जानते है, लेकिन बिहार केवल इन सब के लिए ही मशहूर नहीं है बल्कि बिहार अपने लजीज़ व्यंजनों के लिए भी मशहूर है. बिहार देश के उन राज्यों में से एक है जहां सबसे ज़्यादा प्रकार की ट्रेडिशनल डिशेज़ बनाई जाती हैं. बिहार का लजीज खाना आज पूरी दुनिया में मशहूर है. बिहार के लजीज़ व्यंजन आपको दिल्ली, मुंबई, महाराष्ट्र या फिर कोलकाता कही भी आसानी से मिल जाएंगी. इन लजीज़ व्यंजनों को चखने के लिए दूर-दूर से लोग बिहार आते है. तो आज हम आपको बिहार के कुछ लजीज़  व्यंजनों से मिलवाते है. अगरआप बिहार जाए तो इनका स्वाद लेना ना भूलें. 

लिट्टी चोखा

2/7
लिट्टी चोखा

बिहार के लजीज़ व्यंजनों की बात हो और हम लिट्टी चोखा का नाम ना लें, ऐसा भला कैसे हो सकता है. लिट्टी चोखा बिहार का ऐसा व्यंजन है जो सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. ठंड में लिट्टी चोखा का स्वाद अलग ही मजा देता है. हालांकि लिट्टी चोखा को दिल्ली, मुंबई में भी पसंद किया जाता है. 

ठेकुआ

3/7
ठेकुआ

स्वाद में मीठे, एकदम खस्ता, कुरकुरे ठेकुआ बिहार और झारखंड की पारम्परिक डिश है. ठेकुआ को छठ पूजा के मौके पर विशेष रूप से बनाया जाता है. इसे आटे, चीनी, गुड़ और घी मिलाकर बनाया जाता है.

खाजा

4/7
खाजा

खाजा एक प्रकार का पकवान है जो मुख्यतः मैदा, चीनी, घी या डालडा से बनाया जाता है. यह पूर्वी भारत के बिहार, उड़ीसा तथा पश्चिम बंगाल में बहुत लोकप्रिय है. सिलाव तथा राजगीर दो ऐसे स्थान है, जहां का खाजा अन्य के मुकाबले बेहतर समझा जाता है. बिहार तथा पड़ोसी राज्यों से होते हुए खाजा अब अन्य राज्यों में भी लोकप्रिय हो गया है.

सत्तू का शरबत

5/7
सत्तू का शरबत

गर्मियों में सत्तू का सेवन शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है. सत्तू का शरबत बिहार का लोकप्रिय ड्रिंक है. ये प्रोटीन से भरपूर होता है. इसे भुने हुए चने से बनाया जाता है. 

दाल पीठा

6/7
दाल पीठा

दाल पीठा को बिहार का मोमोस भी कहा जाता है. इसका बाहरी हिस्सा चावल के आटे से बनाया जाता है. अंदर की स्टफिंग मसाने और दाल के पेस्ट से की जाती है. ये गर्मागर्म बहुत स्वादिष्ट लगते है.

रसिया

7/7
रसिया

इस विशेष प्रकार की खीर को छठ पूजा के दौरान बनाया जाता है. स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक रसिया भी बिहार के लोकप्रिय व्यंजनों में आती है. खीर को अलग तरीके से भी बनाया जाता है जिसे मखाने की खीर कहते हैं. इसमें मखाने और ड्राई फ्रूट्स डाले जाते हैं.