पटना : बिहार में महागठबंधन की सरकार बन चुकी है. 10 अगस्त को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने शपथ ली, लेकिन अभी तक मंत्रिमंडल का गठन नहीं हो पाया है. सरकार को अपना बहुमत भी साबित करना है. ऐसे में सरकार के मंत्रिमंडल गठन से पहले तेजस्वी यादव महागठबंधन के सभी दलों को वरिष्ठ नेताओं से मिलकर इस मामले पर विचार विमर्श कर चुके हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीतीश सरकार के मंत्रालय के बंटवारे का फॉर्मूला आया सामने 
नीतीश सरकार के मंत्रियों का अभी चयन नहीं हो पाया है. हालांकि मंत्रालय के बंटवारे का फॉर्मूला जरूर सामने आ गया है.  मिली जानकारी के अनुसार राजद के कोटे से 16 मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा. वहीं जदयू के कोटे से 12 मंत्री, कांग्रेस से 3 हम से 1 और 1 निर्दलीय को मंत्री बनाया जाएगा. राजद के अवध बिहारी चौधरी को विधानसभा अध्यक्ष बनाया जाएगा. ऐसे में किस पार्टी से कौन सा विधायक मंत्री होगा इस पर मंत्रणा चल रही है. इसी बीच उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से लगातार महागठबंधन के विधायक मिल रहे हैं. 


मंत्रिमंडल में कौन होगा शामिल यह फैसला तेजस्वी यादव करेंगे  
उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से लगातार मिलने आने वालों में से भाई बिरेंद्र ने कहा कि हम लोग का घर है या घर में आना जाने पर काम लगा रहता है. सरकार महागठबंधन की बनी है. हमारी जनता कैसे खुश रहे, हम लोगों ने जो वादा किया है उसे कैसे पूरा करें इस पर विचार कर रहे हैं. वहीं बेरोजगारी को दूर करने के लिए भाजपा वाले 10 लाख नौकरी की याद दिलाते हैं, ऐसे में मैं बीजेपी के लोगों से पूछना चाहता हूं दस लाख नौकरी हमारी सरकार देगी लेकिन दो करोड़ के हिसाब से 8 साल में 16 करोड़ कब बीजेपी देगी. मंत्री बनने के सवाल पर पर भाई बिरेंद्र ने कहा हमारे नेता के विवेक पर है. पार्टी चाहेगी तो मंत्री बनूंगा, मंत्रिमंडल के विस्तार का भार नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पर छोड़ दिया गया है. मंत्री बनने के लिए हमारी कोई मांग भी नहीं है. नीतीश कुमार हमारे मुख्यमंत्री हैं और हम उनकी नीतियों को मान रहे हैं. वह हमारी नीतियों को मान रहे हैं हम मिलकर बिहार को आगे बढ़ाएंगे. 


अभी कौन होगा मंत्री इस पर नहीं हुई है कोई बात 
आरजेडी विधायक और पूर्व मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि मंत्री पद के लिए कोई बात नहीं हुई है. जो मीडिया में चल रही है वहीं से मुझे भी जानकारी मिली है. जब एक दो दिनों में मंत्रिमंडल का विस्तार होगा उस समय जो नाम मीडिया में आएंगे उससे हमको भी पता चल पाएगा. मंत्री के कोटे में नाम है कि नहीं इसकी कोई जानकारी नहीं है. रूटीन वर्क में उपलब्ध विधायक अपने नेता से मिलने आते हैं और हम विधायक भी अपने नेता से मिलने आ रहे हैं. 


एमएलसी सौरभ कुमार ने कहा पार्टी तय करेगी मंत्री कौन बनेगा. पहले बनने दीजिए उसके बाद विभाग का टेंशन है. युवाओं को तरजीह जरूर दी जा रही है. हमारे उपमुख्यमंत्री जो हैं वह भी युवा हैं. हमको भी लग रहा है कि युवा को वह जरूर चांस देंगे. 


CPIML के विधायक रामबली सिंह यादव ने कहा कि हमारे नेता प्रतिपक्ष डिप्टी सीएम हो गए हैं. वह डिप्टी सीएम बनने के बाद दिल्ली चले गए थे, इसलिए हम उन्हें बधाई देने आए हैं विधायक दल की ओर से.


माले विधायक दल के नेता महबूब आलम ने कहा हम लोग सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हो रहे हैं. हम लोग देखेंगे कि सरकार कैसे चल रही है. देश का पहला मकसद यह है कि सांप्रदायिक फासीवाद का नंगा नाच नरेंद्र मोदी ने जो शुरू किया है उसके घोड़े की लगाम को पकड़कर बिहार की जनता और हम लोगों ने बैठा दिया है. यह एक बड़ी कामयाबी है. विपक्ष की एकता को मजबूत करने के लिए पूरे देश में हम जाएंगे. जातीय जनगणना, बेरोजगारी, महंगाई तमाम मुद्दों पर हमारा सकारात्मक समर्थन सरकार को रहेगा. नरेंद्र मोदी के कोई भी मंसूबे को बिहार में कामयाब नहीं होने देंगे. बीजेपी के छाती पर हम लोगों ने बुलडोजर चलाया है. शुरुआत बिहार से हो चुकी है. 2024 में निर्णायक शिकस्त देने की तैयारी हम लोगों ने शुरू कर दी है. देश की जनता के बीच में बहुत से प्रधानमंत्री के लायक लोग हैं देश की जनता तय करेगी कौन प्रधानमंत्री बनेगा.


ये भी पढ़ें- Bihar Politics: ऐसा होगा नीतीश सरकार का मंत्रिमंडल, महागठबंधन के इन दलों के हिस्से में आएंगे इतने मंत्रालय