Bihar Politics: ऐसा होगा नीतीश सरकार का मंत्रिमंडल, महागठबंधन के इन दलों के हिस्से में आएंगे इतने मंत्रालय
Advertisement

Bihar Politics: ऐसा होगा नीतीश सरकार का मंत्रिमंडल, महागठबंधन के इन दलों के हिस्से में आएंगे इतने मंत्रालय

Nitish Kumar New Cabinet: जदयू के पास शिक्षा, ग्रामीण विभाग और पंचायती राज विभाग रहेगा. वहीं राजद के पास वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी रहेगी.

Bihar Politics: ऐसा होगा नीतीश सरकार का मंत्रिमंडल, महागठबंधन के इन दलों के हिस्से में आएंगे इतने मंत्रालय

पटना: बिहार में होने वाले महागठबंधन सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार में इस बार पहली बार मंत्री बनने वाले नये चेहरे दिखेंगे. पूर्व की तरह गृह विभाग की जिम्मेवारी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास ही रहेगी. वहीं वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी राजद के पास रहेगी. इसके अलावा स्वास्थ मंत्रालय भी राजद के ही पास रहेगी. जदयू के पास शिक्षा, ग्रामीण विभाग और पंचायती राज विभाग रहेगा. नये मंत्रियों को 16 अगस्त को शपथ दिलाई जाएगी. 

अवध बिहारी चौधरी बनेंगे विधानसभा अध्यक्ष
नई कैबिनेट में जदयू अपने कोटे से कांग्रेस और हम को मंत्री देगी, जब्कि राजद के कोटे से भाकपा को मंत्रिमंडल में जगह दिये जाने की संभावना है. मिली जानकारी के अनुसार राजद के कोटे से 16 मंत्रियों को  मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा. वहीं जदयू के कोटे से 12 मंत्री, कांग्रेस से 3 हम से 1 और 1 निर्दलीय को मंत्री बनाया जाएगा. राजद के अवध बिहारी चौधरी को विधानसभा अध्यक्ष बनाया जाएगा. बता दें कि विधानसभा की संख्या बल के अनुसार मंत्रिमंडल में अधिकतम 36 मंत्रियों को शामिल किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार 16 अगस्त को, नीतीश कुमार से तेजस्वी यादव ने की मुलाकात

राजद से मंत्रियों की रेस में शामिल
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले नये चेहरों की रेस में राजद से सुनील कुमार सिंह, समीर महासेठ , कुमार सर्वजीत और रणविजय साहू शामिल हैं. वहीं कांग्रेस से नये चेहरे में के रूप में राजेश कुमार राम नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं. राजद के तरफ से तेजप्रताप यादव, कुमार सर्वजीत, आलोक कुमार मेहता,अख्तरुल इस्लाम शाहीन,  ललित यादव, चन्द्रशेखर, भाई वीरेन्द्र, जितेन्द्र कुमार राय, अनिता देवी, अनिल सहनी,  भारत भूषण मंडल, शाहनवाज, समीर महासेठ, वीणा सिंह, बच्चा पांडेय रणविजय साहू, सुरेन्द्र राम, कार्तिक सिंह और सुनील कुमार सिंह मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले मंत्रियों की रेस में शामिल हैं. 

Trending news