Bihar By-Election 2024: बिहार में 4 सीटों- इमामगंज, बेलागंज, तरारी और रामगढ़ पर हो रहे उपचुनाव को विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल कहा जा रहा है. ऐसे में इस उपचुनाव के लिए सभी दल अपना पूरा जोर लगा रहे हैं. प्रशांत किशोर की पार्टी जन सुराज ने अपने उम्मीदवार उतारकर एनडीए और महागठबंधन के बीच होने वाले मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है. वहीं कुछ सीटों पर असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM और मायावती की पार्टी BSP भी मुकाबले को और रोमांचक बना सकती है. इस सबके बीच कैमूर जिले की रामगढ़ सीट पर सभी की निगाहें हैं. यह सीट राजद का गढ़ रही है और इस बार यहां दिलचस्प मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सीट पर राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के परिवार का दबदबा देखने को मिलता है. जगदानंद सिंह के अलावा उनके बेटे सुधाकर सिंह भी इस सीट से विधायक बन चुके हैं. सुधाकर सिंह के सांसद बनने पर इस सीट पर उपचुनाव कराना पड़ रहा है. इस उपचुनाव में राजद ने जगदानंद सिंह के छोटे बेटे अजीत कुमार सिंह को टिकट देकर मैदान में उतारा है. अजीत सिंह ने लोकसभा चुनाव से पहले जेडीयू का साथ छोड़कर आरजेडी ज्वाइन की थी. अगर बात करें बीजेपी की तो बीजेपी ने पूर्व विधायक अशोक सिंह पर दांव लगाया है. अशोक सिंह रामगढ़ सीट से तो अभी तक विधायक रहे थे और 2020 विधानसभा चुनाव सुधाकर सिंह से हार गए थे.


ये भी पढ़ें- '1-1 लाख रुपये का फॉर्म भरा रहे...', मांझी के आरोपों पर PK का जोरदार पलटवार


प्रशांत किशोर की जन सुराज ने सुशील कुमार कुशवाहा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. बता दें कि कुशवाहा 2019 में बसपा की टिकट से बक्सर लोकसभा चुनाव में एक लाख से अधिक मत लाए थे. वहीं बसपा ने दुर्गावती से जिला परिषद सदस्य सतीश यादव उर्फ पिंटू यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है. पिंटू यादव रामगढ़ से ही पूर्व विधायक ददन पहलवान के भतीजे हैं. यानी इस बार मामला और भी गजब का हो गया है और राजद उम्मीदवार अजीत सिंह चतुष्कोणीय संघर्ष में फंस गए हैं. जातिगत समीकरण की नजरों से देखे तो रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में आबादी के हिसाब से नंबर वन राजपूत जाति है. इनकी संख्या करीब कुल वोटों का 21% है. दूसरे नंबर पर मुस्लिम मतदाता हैं, ये कुल मतों में 8.5% हिस्सेदारी रखते हैं. वहीं 6.8 फीसदी के साथ तीसरे नंबर पर यादव वोटर हैं.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!