Union Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 ने बजट पेश होने से एक दिन पहले ही बिहार को बड़ा झटका देते हुए विशेष राज्य का दर्जा देने से साफ इनकार कर दिया था, लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिटारे से बिहार के बहुत कुछ निकला. एक समय तो ऐसा लगा कि मानो केंद्रीय वित्त मंत्री बिहार का बजट पेश कर रही हों. उन्होंने सड़क हो, पुल हो, बिजली हो या फिर पर्यटन हो, निर्मला ने हर क्षेत्र में बिहार को तोहफा देने का काम किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिहार के बोधगया में काशी कॉरीडोर की तर्ज पर गया कॉरिडोर का निर्माण किए जाने की बात कही. केंद्र सरकार ने वर्ल्ड क्लास टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाने का फैसला किया है. साथ ही राजीगर मंदिर का भी विकास करने का ऐलान किया गया है. इसके अलावा गर्म जल कुंड का भी संदीरकरण होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बिहार में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए नालंदा का विकास करने का भी ऐलान किया गया है. टूरिज्म के लिए सबसे जरूरी होता है कनेक्टिविटी. इसके लिए बिहार में सड़कों का जाल बिछाया जाएगा. बिहार में राजमार्गों के लिए 26,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. इससे पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेसवे का विकास होगा. बोधगया, राजगीर, वैशाली और दरभंगा सड़क संपर्क परियोजनाओं का भी विकास होगा. बक्सर में गंगा नदी पर दो लेना वाला एक अतिरिक्त पुल बनाने में भी मदद होगी.


ये भी पढ़ें- बिहार में गंगा नदी पर बनेंगे दो नए पुल, बजट में केंद्रीय वित्तमंत्री का बड़ा ऐलान



वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार बिहार में हवाईअड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल संबंधी बुनियादी ढांचा भी स्थापित करेगी. इसके अलावा 2400 मेगावाट की क्षमता का पावर प्लांट का निर्माण पीरपैंती में 21400 करोड़ की लागत से किया जाएगा. न्यू एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज भी बिहार में बनाए जाएंगे. वहीं कैपिटल निवेश के लिए भी बिहार को मदद दिया जाएगा.