Union Budget 2024: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश हो रहा है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में अपना बजट भाषण दे रही हैं. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बजट में बिहार में सड़कों की दशा सुधारने के लिए 26 हजार करोड़ रुपये दिए हैं. इसके अलावा बिहार में 3 नए नेशनल हाइवे बनाए जाने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि बिहार में रोड कनेक्टिविटी पर भी बढ़ाया जाएगा. इसके तहत पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस वे, बक्सर भागलपुर एक्सप्रेस वे, बोधगया-राजगीर वैशाली दरभंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन का पुल भी बनाया जाएगा. इसके लिए 26,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दोनों पुल बक्सर में बनाए जाएंगे. इसके अलावा केंद्र सरकार ने काशी की तर्ज पर बिहार के गया में विष्णुपद मंदिर और महाबोधि मंदिर कॉरिडोर का निर्माण करने का फैसला किया है. 2400 मेगावाट की क्षमता का पावर प्लांट का निर्माण पीरपैंती में 21400 करोड़ की लागत से किया जाएगा. न्यू एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज भी बिहार में बनाए जाएंगे. कैपिटल निवेश के लिए भी बिहार को मदद दिया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार बहुपक्षीय विकास एजेंसियों की सहायता के माध्यम से बिहार को वित्तीय सहायता की व्यवस्था करेगी. उन्होंने कहा कि सरकार बिहार में हवाईअड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल संबंधी बुनियादी ढांचा भी स्थापित करेगी. 


ये भी पढ़ें- मानसून सत्र के पहले दिन अपराध और नेम प्लेट को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष में हुई बहस


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गया में अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक कॉरिडोर के तहत औद्योगिक केंद्र बनाया जाएगा. वित्त मंत्री ने देश के पूर्वी राज्यों के विकास के लिए पूर्वोदय स्कीम की घोषणा की है. केंद्र ने बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के विकास के लिए पूर्वोदय स्कीम की घोषणा की है. इसके तहत मानव संसाधन विकास, बुनियादी विकास पर ध्यान दिया जाएगा. इस योजना में बिहार के लिए कई सौगात हैं.