Bihar Flood: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 10 अक्टूबर, 2024 दिन गुरुवार को प्रदेश के 18 जिलों के बाढ़ प्रभावित 3.21 लाख परिवारों को प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण (DBT) के जरिए उनके खाता में कुल 225.25 करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि अंतरित की. पटना के एक अणे मार्ग स्थित संकल्प भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने द्वितीय चरण के तहत बाढ़ प्रभावितों को अनुग्रह राशि अंतरित की. पहले चरण में 4.38 लाख परिवारों के खाते में 306.97 करोड़ रुपये अंतरित किए गए थे. दोनों चरणों में कुल 7.60 लाख परिवारों को 532.22 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान एक बैठक में आपदा प्रबंधन विभाग की संयुक्त सचिव साहिला ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जानकारी देते हुये बताया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में आपदा प्रबंधन मानक संचालन प्रक्रिया के अनुरूप उचित कदम उठाए गए हैं और प्रभावितों को हरसंभव सहायता प्रदान की जा रही है. कृषि विभाग के विशेष सचिव वीरेन्द्र प्रसाद यादव ने बताया कि फसलों के नुकसान पर अनुग्रह राशि के तौर पर 490 करोड़ रुपये के भुगतान का आकलन किया गया है .


उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के लिये 229 करोड़ रुपये की राशि विभाग को प्राप्त हो गयी है. समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने के लिये सरकार कृतसंकल्पित है. उन्होंने कहा कि आपदा पीड़ितों की सहायता के लिये हमलोग लगातार तत्पर रहते हैं. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में किसानों की फसलों की जो क्षति हुई है, उसकी राशि दीपावली के पूर्व अवश्य उनके खातों में अंतरित कर दें.


यह भी पढ़ें:Bihar Train Accident: कटिहार में ट्रेन की दो बोगी पटरी से उतरी, रेल सेवा प्रभावित


बैठक में उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, आपदा प्रबंधन मंत्री संतोष कुमार सुमन, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष उदय कांत मिश्रा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.


इनपुट: भाषा


यह भी पढ़ें:पटना में क्राइम का बढ़ रहा करंट! अपराधियों ने 2 लोगों को गोलियों से भूना


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!