CM Nitish Kumar Durga Puja: नवरात्रि का त्योहार आते ही पूरे देश में एक अलग ही जोश और रौनक देखने को मिलती है. नवरात्रि पर 9 दिनों तक माता के मंदिरों को काफी सजाया जाता है. नवरात्रि पर पूरे देश में भक्तिमय माहौल दिख रहा है. दुर्गा पूजा को लेकर पटना की सड़कें जगमग हो चुकी हैं. बता दें कि दुर्गा पूजा का उत्सव नवरात्रि के छठे दिन से शुरू होता है और दशमी तिथि यानी विजयदशमी के दिन समाप्त होता है. बुधवार (09 अक्टूबर) को महासप्तमी पर पूजा-पंडालों में पट खुल गए. दूर्गा पंडाल खुलते ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजधानी पटना में स्थापित कई पूजा पंडालों पर जाकर माता की पूजा-अर्चना की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खाजपुरा और शेखपुरा में दुर्गा पंडालों का दौरा किया और राज्य की सुख, शांति और समृद्धि की कामना की. सीएम के साथ जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, विधायक संजीव चौरसिया, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार और कुमार रवि, जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा समेत कई गणमान्य लोग और श्रद्धालु मौजूद थे.


ये भी पढ़ें- 'हनुमान जी मुसलमान हैं और उन्होंने भगवान राम को नमाज पढ़ाया था', टीचर का ज्ञान जिहाद


मुंगेर के कल्याणपुर में बीते 360 वर्षों से बड़ी दुर्गा देवी की प्रतिमा की पूजा की जा रही है. पिछले 10 वर्षों से होमियोपैथी के क्षेत्र में दुनियाभर में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले डॉ. नीतीश दुबे और यूथ क्लब के सदस्यों द्वारा भव्य पंडाल और झांकी के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं. इस बार कल्याणपुर में दुर्गा पूजा पर कैलाश मानसरोवर पर्वत,12 ज्योतिर्लिंग का दिव्य स्वरूप और दुबई के बुर्ज खलीफा की झलक लोगों के अकर्षण का केंद्र रहेगा.


वहीं सप्तमी पूजा को लेकर पटना सिटी में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई. मालसलामी के मारूफ गंज ऐतिहासिक मंडी की बड़ी देवी माँ, दलहट्टा की मझली देवी और नंदगोला के छोटी माता की प्रतिमा को देखने और मां की पूजा अर्चना करने वाले श्रद्धालुओं की लंबी कतार देखी गई. बंगाली पद्धति से मां की पूजा देखने के लिए उनके दरबार में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी है.  श्रद्धालु मां शक्ति की पूजा अर्चना कर अपने और अपने परिवार के लिए दुआए मांगी. व


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!