Bihar Flood: पटना: देश के उत्तरी हिस्से से अब मानसून का वापस लौटना शुरू हो गया है. उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और बिहार में लौटता मानसून फिलहाल सक्रिय है. पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश और जलाशयों से छोड़े गए पानी की वजह से बिहार के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिहार के उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने लोगों से सजगता बरतने की अपील की है. सिन्हा ने कहा, “सरकार दरभंगा और अन्य प्रभावित क्षेत्रों में बने बाढ़ जैसे हालात पर बहुत सजग है. मुख्यमंत्री के आदेश पर प्रशासन भी काफी चौकसी बरत रहा है, जिससे लोगों को नुकसान कम से कम हो. 


ये भी पढ़ें: Bihar Flood: बाढ़ पीड़ितों के बीच पहुंचे रूपेश पांडेय, बांटी राहत सामग्री, आर्थिक रूप से भी की मदद


सोमवार को हमारे विभाग के लोग वहां गए हैं और हम बैठक कर रहे हैं, ताकि आपदा से प्रभावित लोगों को जल्द से जल्द राहत पहुंचाई जा सके. हाल ही में जलाशयों से 6,61,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. इसकी वजह से राज्य के निचले इलाकों में स्थिति गंभीर बनी हुई है.


हम इस मामले में काफी सजगता बरत रहे हैं. हमारी सरकार की सजगता के कारण जानमाल के नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकेगा. हर जगह लोग सतर्क हैं और आपदा प्रबंधन की टीमें पूरी तरह से तैयार हैं."


उन्होंने केंद्र सरकार के आपदा पैकेज की जानकारी देते हुए बताया, “भारत सरकार ने बाढ़ से निपटने के लिए 11,000 करोड़ रुपये की घोषणा पहले ही कर दी है. इस विषय पर केंद्र और राज्य सरकार मिलकर स्थायी समाधान खोजने के लिए प्रयासरत हैं. वैशाली और मुजफ्फरपुर के जिला अधिकारियों से भी मेरी बातचीत हुई है. 


ये भी पढ़ें: पटना वासियों को डेंगू ने डराया! बिहार में मिले 120 नए मरीज, देखिए लिस्ट


वे स्थिति पर नजदीकी नजर रखे हुए हैं. राहत कार्यों और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं. इसमें जानवरों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जा रहा है. सभी को सतर्क रहने की आवश्यकता है ताकि हम इस विपदा से जल्द से जल्द उबर सकें.”


इनपुट - आईएएनएस


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!