Land For Job Scam News: नौकरी के बदले जमीन घोटाले में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में ED ने चार्जशीट दाखिल की. चार्जशीट में बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी, मीसा भारती, हिमा यादव, हृदयानंद चौधरी समेत अमित कत्याल का नाम शामिल है. ED ने चार्जशीट में दो फर्मों को भी आरोपी बनाया है. राउज ऐवन्यू कोर्ट 16 जनवरी चार्जशीट पर संज्ञान लेने पर सुनवाई करेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कत्याल, जो राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद और उनके बेटे तेजस्वी यादव से जुड़े हुए हैं. इनको ईडी ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया था 


दरअसल, घोटाला उस समय का है जब लालू प्रसाद यूपीए-1 कैबिनेट में केंद्रीय रेल मंत्री थे. यह आरोप लगाया गया है कि साल 2004 और 2009 के बीच लालू प्रसाद के परिवार और दोस्तों को जमीन के बदले में कई उम्मीदवारों को भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में ग्रुप-डी पदों पर नियुक्त किया गया था.


केंद्रीय जांच ब्यूरो की तरफ से शुरू में दर्ज की गई एक शिकायत के बाद, ईडी द्वारा धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत एक मामला दर्ज किया गया था.


केंद्रीय जांच एजेंसी के अनुसार, इन नियुक्तियों के लिए कोई सार्वजनिक सूचना या विज्ञापन जारी नहीं किया गया था. पटना के निवासियों को मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में विभिन्न जोनल रेलवे में स्थानापन्न के रूप में नियुक्त किया गया था.


उम्मीदवारों या उनके तत्काल परिवार के सदस्यों ने लालू प्रसाद यादव के परिवार के सदस्यों को काफी रियायती दरों पर जमीन बेची, जो कि सीबीआई के आरोपों के अनुसार, मौजूदा बाजार दरों के एक-चौथाई से पांचवें हिस्से तक थी.


ये भी पढ़ें: पूर्व विधायक पप्पू यादव ईडी के सामने हुए पेश, अवैध खनन मामले में हो रही पूछताछ