रांची: झारखंड में गुरुवार का दिन राजनीतिक दलों और नेताओं के शक्ति प्रदर्शन के नाम रहा. विभिन्न सीटों पर 100 से ज्यादा सियासी हस्तियों ने चुनाव के लिए नामांकन के पर्चे दाखिल किए. शहरों से लेकर कस्बों तक पूरे दिन रैलियों और सभाओं का सिलसिला जारी रहा. इस दौरान चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों, 3 केंद्रीय मंत्रियों सहित कई बड़े नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टियों और गठबंधनों के उम्मीदवारों के पक्ष में लोगों से वोट मांगे. जिन प्रमुख प्रत्याशियों ने नामांकन के पर्चे दाखिल किए, उनमें झामुमो की ओर से साहिबगंज जिले की बरहेट सीट से सीएम हेमंत सोरेन, नाला सीट से विधानसभा के अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो, गांडेय सीट से कल्पना सोरेन और रांची सीट से राज्यसभा सांसद महुआ माजी शामिल हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

READ ALSO: 'मां खून के आंसू रो रही, PM मोदी जी ऑनलाइन गेम बंद कीजिए', किशनगंज के लड़के की अपील


भाजपा की ओर से बोकारो जिले की चंदनकियारी सीट से विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी, रांची सीट से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और पूर्व मंत्री चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह, पोटका से अर्जुन मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा, जमशेदपुर पूर्वी सीट से ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास की बहू पूर्णिमा दास साहू, गढ़वा से पूर्व मंत्री भानु प्रताप शाही, कोडरमा से पूर्व मंत्री नीरा यादव, सिसई सीट से पूर्व आईपीएस डॉ. अरुण उरांव, गुमला से पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत सहित पार्टी के कुल 32 प्रत्याशियों ने पर्चे भरे.


इसी तरह कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में गुरुवार को नामांकन दाखिल करने वाले प्रमुख प्रत्याशियों में जामताड़ा से मंत्री डॉ. इरफान अंसारी, लोहरदगा से मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव, जमशेदपुर पूर्वी से कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. अजय कुमार, जमशेदपुर पश्चिमी से मंत्री बन्ना गुप्ता और महगामा से मंत्री दीपिका पांडेय सिंह प्रमुख हैं. 


READ ALSO: 'बीजेपी वालों ने मेरे चाचा को हाईजैक कर लिया', तेजस्वी यादव का बड़ा बयान


आजसू के जिन प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया, उनमें गोमिया से लंबोदर महतो, लोहरदगा से नीरू शांति भगत और जुगसलाई से रामचंद्र सहिस के नाम शामिल हैं. राष्ट्रीय जनता दल की ओर से कोडरमा सीट से सुभाष प्रसाद यादव और समाजवादी पार्टी की ओर से गढ़वा सीट पर पूर्व मंत्री गिरिनाथ सिंह ने पर्चा दाखिल किया. झारखंड में दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को मतदान होना है. पहले चरण के लिए 25 अक्टूबर और दूसरे चरण के लिए 29 अक्टूबर नामांकन की आखिरी तारीख है. 23 नवंबर को मतों की गिनती के बाद यह साफ हो जाएगा कि राज्य में किसकी सरकार बनने वाली है.


-आईएएनएस


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!