रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मंगलवार को चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी. दूसरे चरण में 38 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस चरण के लिए मतदान 20 नवंबर को होना है. उम्मीदवार 29 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं, तथा 30 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि एक नवंबर है. पहले चरण का मतदान 13 नवंबर को होगा, जिसमें 43 सीटें शामिल होंगी. पहले चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना 18 अक्टूबर को जारी की गई थी, और उम्मीदवार पहले चरण के लिए 25 अक्टूबर तक अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं. 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले चरण के लिए 30 से अधिक उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिया है, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से नामांकन स्वीकार किए जा रहे हैं. दूसरे चरण में राजमहल, बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, पाकुड़, महेशपुर, शिकारीपाड़ा, नाला, जामताड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी, मधुपुर, सारठ, देवघर, पोरियाहाट, गोड्डा, महागामा, रामगढ़, मांडू, धनवार, बगोदर, जमुआ, गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, गोमिया, बेरमो, बोकारो, चंदनक्यारी, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी, बाघमारा, सिल्ली और खिजरी सीटें शामिल हैं.


इन चुनावों में लगभग 2.6 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं, राज्य भर में 29,562 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से 5,042 बूथ शहरी क्षेत्रों में स्थित हैं, जिनमें प्रति बूथ औसतन 881 मतदाता हैं. चुनावी मुकाबला मुख्य रूप से एनडीए और इंडिया ब्लॉक के बीच है. एनडीए ने 81 में से 77 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है, जबकि इंडिया ब्लॉक के सदस्य कांग्रेस ने 21 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की है.


ये भी पढ़ें- Jharkhand Chunav 2024: 23 में बना और 24 में टूट गया इंडिया गठबंधन! झारखंड में बहुत खुश हो रही होगी BJP


हालांकि, जेएमएम, आरजेडी और सीपीआई (एमएल) ने अभी तक आधिकारिक रूप से अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है. हालांकि कुछ उल्लेखनीय जेएमएम उम्मीदवारों ने पहले ही नामांकन दाखिल कर दिया है. इनमें मिथिलेश ठाकुर (गढ़वा), अनंत प्रताप देव (भवनाथपुर), संजीव सरदार (पोटका) और मंगल कालिंदी (जुगसलाई) शामिल हैं. मतों की गिनती 23 नवंबर को होनी है. पहले चरण में 43 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होंगे जबकि दूसरे चरण में 81 सीटों में से 38 सीटों पर मतदान होगा.


इनपुट- आईएएनएस


झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!