लातेहार: Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 को लेकर पूरे राज्य में राजनीतिक तापमान और गर्मी बढ़ गयी है. लातेहार और मनिका विधानसभा क्षेत्रों में पहले चरण के मतदान के लिए आज 18 अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. ऐसे में दोनों विधानसभा क्षेत्रों से किसी भी दल ने अपने उम्मीदवार के नाम की औपचारिक घोषणा नहीं की है. इस कारण लातेहार जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि दोनों विधानसभाओं के नामांकन को लेकर जिला प्रशासन की ओर से सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गयी है. अभी तक लातेहार विधानसभा क्षेत्र से किसी भी पार्टी के प्रत्याशी ने नामांकन की तिथि की घोषणा नहीं की है. जबकि मनिका विधानसभा क्षेत्र से एक प्रत्याशी ने नामांकन की घोषणा कर दी है. ऐसे में अब देखना यह है कि नामांकन के पहले दिन कौन नामांकन के लिए आगे आता है और किस पार्टी से. वैसे भी लातेहार जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं चल रही हैं. 


यह भी पढ़ें- Jharkhand Election 2024 Live: आज रांची आ रहे तेजस्वी यादव, हेमंत सोरेन से होगी मुलाकात, गठबंधन में सीट शेयरिंग पर होगा फाइनल


अब देखना यह है कि किस पार्टी से किसे टिकट मिलता है. झारखंड विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा हो चुकी है. लातेहार जिले के दो विधानसभा क्षेत्रों लातेहार और मनिका के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. अनुमंडल क्षेत्र के 100 मीटर के दायरे में निषेधाज्ञा लागू रहेगी. 


इस संबंध में जानकारी देते हुए लातेहार विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी सह एसडीएम अजय कुमार रजक ने बताया कि शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है. नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है. 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 30 अक्टूबर को नाम वापसी होगी. जबकि 13 नवंबर को मतदान होगा. 


एसडीएम ने बताया कि नामांकन स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जा रहे हैं. अनुमंडल कार्यालय के चारों ओर बैरिकेडिंग की गई है. सुरक्षा के लिए तीन दंडाधिकारी नियुक्त किये गये हैं. नामांकन स्थल के चारों ओर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों की तैनाती की गयी है. उन्होंने कहा कि नामांकन प्रक्रिया ईसीआई द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुसार पूरी की जाएगी. चुनाव आयोग द्वारा दिये गये नियमों का सख्ती से पालन करते हुए नामांकन प्रक्रिया पूरी की जाएगी. इसके लिए हम सभी ने रिहर्सल कर ली है. उन्होंने यह भी कहा कि नामांकन से लेकर चुनाव तक की पूरी प्रक्रिया शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और भयमुक्त तरीके से पूरी हो, इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं.


इनपुट- संजीव कुमार गिरि लातेहार


झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी . झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!