Jharkhand Government Maternity Leave: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने संविदा पर तैनात महिला कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला लिया है. मुख्यमंत्री सोरेन ने संविदा के आधार पर नियुक्त महिलाकर्मियों के लिए मातृत्व अवकाश प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अब संविदा पर नियुक्त महिलाकर्मियों को मातृत्व अवकाश का लाभ प्राप्त होगा. पूर्व में संविदा पर नियुक्त महिलाकर्मियों को मातृत्व अवकाश का लाभ देने का प्रावधान नहीं था. मामला जब मुख्यमंत्री के संज्ञान में आया तो उन्होंने संविदा पर नियुक्त महिलाकर्मियों को मातृत्व अवकाश देने की स्वीकृति प्रदान की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पात्र महिलाकर्मियों को 180 दिन का मातृत्व अवकाश


मुख्यमंत्री द्वारा स्वीकृत प्रस्ताव वैसी महिलाकर्मी पर लागू होगा जो पिछले 12 महीनों में 80 दिन तक संविदा पर कार्य कर चुकी हों. उन्हें 180 दिन का मातृत्व अवकाश प्रदान किया जाएगा. यह अवकाश दो जीवित संतान के उपरांत हुए प्रसव पर अनुज्ञेय नहीं होगा. मातृत्व अवकाश के लिए संविदा राशि छुट्टी पर जाने से पहले मिले अंतिम संविदा राशि के बराबर होगा. मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने बताया कि राज्य सरकार जनहित में सारे काम कर रही हैं और ये मांगें भी बहुत दिनों से थी, जिसे मुख्यमंत्री ने स्वीकृत कर उन्हें तोहफा दिया है.


ये भी पढ़ें- Jharkhand: पूर्व CM रघुवर दास के भांजे के घर पर हमला, अपराधियों ने 2 कारें फूंकी, CCTV में कैद हुई वारदात


राज्य में संविदा पर काम करने वाली महिला कर्मचारी लंबे समय से मातृत्व अवकाश की मांग कर रही थी. बता दें कि मातृत्व लाभ ऐसे लाभ हैं, जो महिला कर्मचारियों को गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के बाद उनके अधिकारों की रक्षा के लिए प्रदान किए जाते हैं. ये लाभ मातृत्व लाभ अधिनियम, 1961 द्वारा शासित होते हैं.


रिपोर्ट- कमरान जलीली